मलेशिया ने लापता विमान के खोज का दायरा दुगना किया, रहस्य और गहराया

By: | Last Updated: Tuesday, 11 March 2014 3:15 AM
मलेशिया ने लापता विमान के खोज का दायरा दुगना किया, रहस्य और गहराया

कुआलालंपुर: तीन दिन से तलाशी अभियान जारी रहने के बाद भी मलेशिया के लापता विमान का कोई मलबा नहीं मिलने पर उसके बारे में रहस्य आज और गहरा हो गया वहीं बहुराष्ट्रीय जांच अभियान को थाईलैंड की सीमा के नजदीक अंडमान सागर तक बढ़ाया गया है.

 

मलेशिया के नागर विमानन विभाग के प्रमुख अजहरूद्दीन अब्दुल रहमान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘विमान तो छोड़िए, दुर्भाग्य से हमें ऐसा कुछ नहीं मिला है जो विमान से संबंधित लगे.’’ जैसे जैसे वक्त बीत रहा है विमान में सवार लोगों के परिजनों की उम्मीद भी खत्म होती जा रही है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘यह लापता विमान रहस्य बन गया है और हम रहस्य सुलझाने के लिए अपना प्रयास बढ़ा रहे हैं और हमें जो कुछ भी करना चाहिए, कर रहे हैं.’’ मलेशियाई प्रशासन मलेशिया एयरलाइंस बोइंग 777-200 उड़ान एम एच 370 का पता लगाने में विफल रहा है.

 

विमान शुक्रवार को दक्षिणी चीन सागर के उपर लापता हो गया था. उसमें पांच भारतीयों समेत 239 लोग सवार थे. बीजिंग जा रहे इस विमान में पांच भारतीय, भारतीय मूल के एक कनाडाई व्यक्ति सहित 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य थे.

 

उन्होंने जोर देकर कहा कि जांचकर्ता अपहरण की संभावना सहित उन ‘सभी कोणों’ और पहलुओं को देख रहे हैं जिनके चलते विमान लापता हुआ. आतंकवाद निरोधक एजेंसियां और एफबीआई भी जांच में शामिल कर ली गयी हैं.

 

खोज अभियान में 34 विमान, 40 पोत और दस देशों की टीमें शामिल हैं. रहमान ने कहा कि डीसीए अगले कुछ दिनों में खोज अभियान का क्षेत्र बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल वे अनुमान नहीं लगा सकते कि विमान का क्या हुआ होगा क्योंकि यह अभी नहीं मिला है.

 

शुरू में खोज का क्षेत्र विमान के लापता होने की जगह से 50 नौटिकल मील (92 किलोमीटर) के दायरे में फैला हुआ था. मलेशया के अधिकारियों ने घोषणा की कि वो खोज का क्षेत्र दोगुना कर 100 नौटिकल मील कर रहे हैं.

 

रहमान ने इन खबरों को अहमियत नहीं दी कि विमान का दरवाजा दिखाई दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘वियतनामी अधिकारियों ने इन खबरों की पुष्टि नहीं की है.’’ उन्होंने कहा कि एक अन्य खबर है कि विमान की पूंछ मिल गई है, जो सच नहीं है.

 

अधिकारियों ने इसका भी खंडन किया कि मलेशिया के समुद्र में लापता विमान को जहां आखिरी बार देखा गया था वहां तेल की पट्टी नजर आयी है जो विमान की हो सकती है.

 

मलेशिया ने विमान के लापता होने के मामले में कल आतंकी घटना से संबंधित जांच शुरू कर दी. यह विमान शुक्रवार की आधी रात को कुआलालंपुर से उड़ान भरने के एक घंटे बाद अचानक रडार से अदृश्य हो गया था.

 

अलग-अलग पहलुओं से जांच तब शुरू की गई जब यह पाया गया कि दो यात्री चुराए गए पासपोर्ट के आधार पर विमान में सवार हुए थे. शुरुआती जांच में भी संकेत मिला कि विमान शायद वापस लौटा होगा.

 

चोरी के पासपोर्ट से विमान में यात्रा करने वाले दो संदिग्धों में से एक की पहचान हो गयी है. रहमान ने बताया कि टिकटधारक पांच यात्री विमान में सवार नहीं हो पाए थे. उन्होंने कहा, ‘‘उनका सामान उतार दिया गया था. सभी के सामानों की जांच की गयी थी.’’

 

चीन की आधिकारिक मीडिया की खबरों के मुताबिक वियतनाम के जलक्षेत्र में लाइफबोट जैसी चीज पाए जाने के बाद वियतनाम ने पड़ताल के लिए विमान रवाना किया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: मलेशिया ने लापता विमान के खोज का दायरा दुगना किया, रहस्य और गहराया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????? ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017