यूक्रेन संकटः आमने-सामने हुए फ्रांस और रूस, फ्रांस ने दी प्रतिबंध की चेतावनी, रूस ने कहा-धमकाना बंद करो

By: | Last Updated: Thursday, 6 March 2014 4:19 AM

पेरिसः यूक्रेन संकट के कूटनीतिक समाधान विफल होने पर फ्रांस ने रूस को प्रतिबंध की चेतावनी दी है. फ्रांस के विदेश मंत्री लौरेंट फैबियस ने बुधवार को रूस पर तुरंत ही यूरोपीय प्रतिबंध आयद करने की चेतावनी दी. इस पर पलटवार करते हुए रूस के एक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि ने पश्चिम के शीर्ष नेताओं से मास्को को प्रतिबंध का डर दिखाना बंद करने का आग्रह किया है.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, समाचार चैनल बीएफएमटीवी से बात करते हुए फैबियस ने कहा कि यूरोपीय नेता गुरुवार को यूक्रेन पर आपात बैठक के दौरान मास्को पर प्रतिबंध लगा सकते हैं. इसके तहत वीजा पर सख्ती, व्यक्तिगत संपत्तियों और रूस के साथ आर्थिक समझौतों पर चल रही चर्चा रोकी जा सकती है.

 

फ्रांस के मंत्री ने कहा, “बातचीत का रास्ता खुल जाने दीजिए, लेकिन कल ही इयू शिखर वार्ता होगी और स्थिति सामान्य नहीं होने पर प्रतिबंध पर कल मतदान भी किया जा सकता है.” उन्होंने आगे कहा, “मैं उम्मीद करता हूं और आशा है कि रूस आज हमें कहेगा कि सही गुट के साथ बातचीत की संभावना है.”

 

इस बीच रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल की चेयरपर्सन वेलेंटिना मैटविएन्को ने पश्चिम से मास्को के खिलाफ प्रतिबंध आयद करने की धमकी देना बंद करने का आग्रह किया है, क्योंकि संभावित बहिष्कार द्विपक्षीय रूप से नुकसानदेह होगा.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मैटविएन्को ने कहा है, “रूस के प्रति धमकी और प्रतिबंध की भाषा पूरी तरह नुकसानदेह है. यह समझ से परे है कि किस तरह से प्रतिबंध रूस को वैश्विक आर्थिक प्रक्रिया से अलग-थलग कर देगा.”

 

उन्होंने यह भी कहा कि रूसी अर्थव्यवस्था वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ गहरे तौर पर जुड़ी है और रूस एवं पश्चिम के बीच होने वाले व्यापार से दोनों पक्षों को लाभ है. यह उल्लेख करते हुए कि रूस का 40 प्रतिशत आयात यूरोपीय संघ (इयू) से होता है और इसका 50 प्रतिशत निर्यात इयू को जाता है, मैटविएन्को ने कहा कि यह बात कल्पना से परे है कि किस तरह व्यापार का यह प्रवाह रोका जा सकता है.

 

उन्होंने कहा कि कोई भी जिम्मेवार राजनेता को रूसी और यूक्रेनी अर्थव्यवस्थाओं की एक दूसरे से आवद्धता को समझना चाहिए और इसलिए मास्को को यूक्रेन के मामले से पृथक नहीं किया जा सकता है.

 

इसीसे जुड़े एक अन्य घटनाक्रम में मास्को ने यूरोप की संसदीय असेंबली परिषद (पीएसीई) को यह व्यवस्था देने के लिए कहा है कि यूक्रेन की संसद द्वारा लिए गए फैसले वैधानिक होंगे या नहीं.

 

संसद के निचले सदन रूसी स्टेट ड्यूमा के स्पीकर सर्गेई नारयश्किन ने ड्यूमा कार्य समूह की बैठक के दौरान कहा, “हमने वेनिस आयोग को पीएसीई की न्यायिक समिति के माध्यम से एक आग्रह भेजा है. यह आग्रह यूक्रेन की सुप्रीम रादा द्वारा लिए गए फैसलों की वैधानिकता के बारे में है.” समूह से हाल ही में सुप्रीम रादा द्वारा लिए गए फैसले की वैधानिकता का विश्लेषण करने के लिए कहा गया है.

 

वेनिस आयोग को कानून के जरिए लोकतंत्र के लिए यूरोपीय आयोग के नाम से भी जाना जाता है. इसका गठन 1990 में किया गया था. इस संगठन का प्राथमिक कार्य विभिन्न देशों को लोकतांत्रिक संस्थाओं के कामकाज सुधारने और मानवाधिकारों के संरक्षण के लिहाज से संवैधानिक मामलों में परामर्श देना है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: यूक्रेन संकटः आमने-सामने हुए फ्रांस और रूस, फ्रांस ने दी प्रतिबंध की चेतावनी, रूस ने कहा-धमकाना बंद करो
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017