राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव में मोदी के हिस्सा लेने के खिलाफ बीसीसीआई पहुंची उच्चतम न्यायालय

By: | Last Updated: Thursday, 2 January 2014 2:04 PM
राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव में मोदी के हिस्सा लेने के खिलाफ बीसीसीआई पहुंची उच्चतम न्यायालय

नई दिल्ली: राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव के नतीजे की घोषणा होने से चंद दिन पहले ही क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने इसमें ललित मोदी के हिस्सा लेने को चुनौती देते हुये उच्चतम न्यायालय में आज याचिका दायर कर दी. इस याचिका का मकसद यदि चुनाव में ललित मोदी विजयी होते हैं तो उन्हें अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने से रोकना है.

 

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने राजस्थान खेल कानून, 2005 को चुनौती दी है जिसके तहत बोर्ड के आजीवन प्रतिबंधन के बावजूद आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित बोर्ड को पिछले साल 19 दिसंबर को संपन्न राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव में हिस्सा लेने की अनुमति दी थी.

 

शीर्ष अदालत ने पिछले साल 20 नवंबर को उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एन एम कासलीवाल को इस च़ुनाव के लिये मुख्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया था. न्यायालय ने कहा था कि प्रत्येक सदस्य अपना मत नहीं देगा और चुनाव के परिणाम न्यायालय में लंबित अपील के नतीजे पर निर्भर करेंगे.

 

इस मामले में 6 जनवरी को सुनवाई होने की संभावना है.

 

न्यायालय ने बीसीसीआई के पूर्व कोषाध्यक्ष और राजस्थान क्रिकेट संघ के पूर्व सचिव किशोर रूंगटा की याचिका पर यह निर्देश दिया था. इस याचिका में ही राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव के लिये किसी सेवानिवृत्त न्यायाधीश को नियुक्त कराने का अनुरोध किया गया था.

 

इससे पहले, बोर्ड ने 28 दिसंबर को इस चुनाव को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देने का फैसला किया था. बोर्ड की कार्यसमिति की आपात बैठक में इस मामले में हस्तक्षेप करने और 25 सितंबर, 2013 को पारित उसके प्रस्ताव को लागू करने के संदर्भ में बोर्ड की स्थिति के बारे में स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्णय किया गया था. बैठक में राजस्थान क्रिकेट सघ में मोदी के फिर से प्रवेश के संभावित असर पर विचार हुआ था.

 

बोर्ड के सचिव ने कहा था कि क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड की कार्य समिति की बैठक में ललित मोदी को निष्कासित करने के सदस्यों के निर्णय को लागू करने की कार्रवाई पर आज फैसला किया गया. सदस्यों ने इस तथ्य का भी संज्ञान लिया कि क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा निष्कासित किये जाने के बावजूद ललित मोदी ने राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव में अध्यक्ष पद के लिये चुनाव लड़ा है.

 

उन्होंने कहा कि सदस्यों ने फैसला किया कि क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड को शीर्ष अदलात में रूंगटा द्वारा राजस्थान खेल कानून को चुनौती देने वाली याचिका में हस्तक्षेप करके क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड के 25 सितंबर, 2013 के प्रस्ताव को लागू करने के बारे में बोर्ड की स्थिति के बारे में स्पष्टीकरण प्राप्त करना चाहिए.

 

शीर्ष अदलात द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक की निगरानी में 19 दिसंबर को संपन्न राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव में ललित मोदी को हिस्सा लेने की अनुमति दी गयी थी.

 

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने अनुशासन समिति की रिपोर्ट के आधार पर पिछले साल 25 सितंबर को ललित मोदी पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था. अनुशासन समिति ने मोदी को आठ आरोपों में अनुशासनहीनता और कदाचार का दोषी पाया था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव में मोदी के हिस्सा लेने के खिलाफ बीसीसीआई पहुंची उच्चतम न्यायालय
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017