रोमांचक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्जा

By: | Last Updated: Thursday, 6 March 2014 5:22 AM
रोमांचक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्जा

PHOTO: facebook official page

केपटाउन: टेस्ट क्रिकेट का रोमांच कल मेजबान दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट में चरम पर था. एक तरफ ऑस्ट्रेलिया को अंतिम समय में दो विकेट की जरूरत थी और अफ्रीका को मैच बचाने के लिए 15 ओवर संघर्ष करना था. लेकिन 27 गेंद रहते ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 245 रन से हराकर तीन टेस्ट की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली.

 

घायल रेयान हैरिस ने अपने 25वें ओवर की पहले गेंद पर डेल स्टेन और तीसरी गेंद पर मोर्ने मोर्कल को बोल्ड करके आस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित कर दी.

 

स्टेन और वर्नन फिलेंडर (नाबाद 51) उस समय बल्लेबाजी के लिए उतरे जब 19.5 ओवर शेष थे. ये दोनों लंबे समय तक क्रीज पर टिके रहे लेकिन हैरिस ने गेंदबाजी में वापसी करते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी.

 

इस तरह माइकल क्लार्क की टीम 2008-09 से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला जीतने वाली पहली टीम बनी. वर्ष 2008-09 में भी रिकी पोंटिंग की ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ही दक्षिण अफ्रीका को हराया था. इस जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने आईसीसी टीम रैंकिंग में भारत को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया.

 

इस हार के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी टीम रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है लेकिन इस हार के साथ एक युग का अंत हो गया क्योंकि मेजबान टीम के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरूआत चार विकेट पर 71 रन से की थी लेकिन उसके बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना डटकर किया जिससे मैच दिन के अंतिम पांच ओवर तक खिंच गया. मेजबान टीम 511 रन के लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीद काफी पहले ही छोड़ चुकी थी लेकिन उसका लक्ष्य इस मैच को ड्रा कराकर श्रंखला 1-1 से बराबर रखना था जिसके वह कामयाब नहीं हो सकी.

 

एबी डिविलियर्स और नाइटवाचमैन काइल एबोट ने सुबह डेढ़ घंटे से अधिक समय तक ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. जेम्स पेटिनसन ने एबोट (07) को बोल्ड करके डिविलियर्स के साथ उनकी पांचवें विकेट की 29.3 ओवर में 27 रन की साझेदारी का अंत किया.

 

एबोट ने 116 मिनट बल्लेबाजी की और इस दौरान 89 गेंद का सामना किया. उन्होंने पेटिनसन की गेंद पर शाट नहीं खेलने का फैसला किया जिसने अंदर आकर उनके स्टंप गिरा दिए. मेजबान टीम की उम्मीदें इसके बाद डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसिस पर टिकी थी जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नवंबर 2012 में एडिलेड में इन्हीं हालात में टेस्ट ड्रा कराया था.

 

चौथे दिन चाय के बाद बल्लेबाजी करने उतरे डिविलियर्स ने 326 मिनट बल्लेबाजी करने के बाद दूसरी नयी गेंद पर विकेटकीपर ब्रैड हैडिन को कैच थमाया. विकेट रेयान हैरिस के खाते में गया. डिविलियर्स ने अपनी पारी के दौरान 228 गेंद का सामना करते हुए 43 रन बनाए. डु प्लेसिस ने भी डटकर बल्लेबाजी की लेकिन चाय के विश्राम से कुछ देर पहले स्मिथ के नये स्पैल की पहली गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. उन्होंने 109 गेंद में पांच चौकों की मदद से 47 रन बनाए.

 

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज इसके बाद विकेट पर टिकने में तो सफल रहे लेकिन हार नहीं टाल सके.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: रोमांचक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्जा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017