वो सितारे जो नहीं दिखेंगे आईपीएल में 

By: | Last Updated: Saturday, 12 April 2014 3:57 AM
वो सितारे जो नहीं दिखेंगे आईपीएल में 

नई दिल्ली: क्रिकेट के बादशाह सचिन तेंदुलकर के बल्ले से निकलने वाले दनदनाते शॉट, राहुल द्रविड़ की समझबूझ भरी पारियां और एडम गिलक्रिस्ट के हवा में लहराते छक्के अब तक आईपीएल के अहम हिस्सा रहे थे लेकिन इस टी20 लीग के 16 अप्रैल से शुरू हो रहे सातवें टूर्नामेंट में क्रिकेट प्रेमियों को इन महान खिलाड़ियों की दिलकश बल्लेबाजी देखने को नहीं मिलेगी.

 

तेंदुलकर, द्रविड़ और गिलक्रिस्ट ही नहीं बल्कि पिछले छह सत्रों में आईपीएल में खेलने वाले देश और विदेशों के कुछ अन्य खिलाड़ी भी इस बार टूर्नामेंट में नहीं दिखेंगे. इनमें हाल में श्रीलंका को आईसीसी टी20 विश्व चैंपियनशिप का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले माहेला जयवर्धने और कुमार संगकारा भी शामिल हैं.

 

सचिन तेंदुलकर

आईपीएल में शुरू से मुंबई इंडियन्स की बल्लेबाजी की रीढ़ रहे तेंदुलकर ने 2013 का आईपीएल समाप्त होने के तुरंत बाद इस टूर्नामेंट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी. उन्होंने इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया. मुंबई इंडियन्स ने हालांकि उन्हें अपना ‘आइकन’ बनाया है लेकिन वह बल्ला नहीं थामेंगे. तेंदुलकर ने आईपीएल में 78 मैचों में 2334 रन बनाये जिसमें एक शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं. वह आईपीएल के पहले सत्र (2008) को छोड़कर मुंबई की तरफ से लगभग अधिकतर मैचों में खेले. तेंदुलकर चोटिल होने के कारण 2008 में सात मैच ही खेल पाए थे जिसमें उन्होंने 188 रन बनाये थे. इसके बाद चोटों की वजह से वह 2012 और 2013 में भी कुछ मैच नहीं खेल पाए थे.

 

इस स्टार बल्लेबाज ने 2012 में 13 मैचों में 324 और 2013 में 14 मैचों में 287 रन बनाये थे. मुंबई इंडियन्स 2013 में चैंपियन बनी थी लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल होने के कारण तेंदुलकर आखिर के कुछ मैचों में नहीं खेल पाये थे जिनमें चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेला गया फाइनल भी शामिल था. तेंदुलकर के बल्ले से आईपीएल में 29 छक्के ही लगाये लेकिन उन्होंने रिकार्ड 295 चौके लगाये हैं.

 

यह तय है कि कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर (291 चौके) इस बार उनके इस रिकार्ड को तोड़ देंगे.

 

राहुल द्रविड़

तेंदुलकर को 2008 में यदि मुंबई इंडियन्स ने अपना आइकन खिलाड़ी बनाया था तो रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने यही सम्मान द्रविड़ को दिया था. द्रविड़ हालांकि पहले तीन सत्र में ही बेंगलूर से खेले और पिछले तीन सत्र में वह राजस्थान रायल्स की टीम से जुड़े रहे. उन्होंने पिछले साल कप्तान के रूप में टीम को अलविदा कहा. द्रविड़ ने आईपीएल में 89 मैच खेले और 2174 रन बनाये. वह अब रायल्स की टीम के प्रबंधन का हिस्सा हैं.

 

एडम गिलक्रिस्ट

आस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से आईपीएल में अपनी सेवाएं दी. कुल 80 मैचों में 2069 रन बनाने वाले इस विस्फोटक बल्लेबाज ने इस लीग में 92 छक्के भी लगाये.

उनके साथी कुमार संगकारा इस बार नीलामी से हट गये थे और इसलिए वह किसी टीम का हिस्सा नहीं हैं.

 

कुमार संगाकारा

किंग्स इलेवन, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स का हिस्सा रहे संगकारा ने 71 मैचों में 1687 रन बनाये. चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से पिछले छह वर्षों में 95 मैचों में 1447 रन बनाने वाले एस बद्रीनाथ को भी इस बार नीलामी में नहीं खरीदा गया था और वह पहली बार आईपीएल में खेलते हुए नहीं दिखेंगे.

 

 

आस्ट्रेलिया के डेविड हसी और कैमरून वाइट तथा श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो आईपीएल में अब तक लगातार खेलते रहे लेकिन इस बार किसी टीम का हिस्सा नहीं हैं. भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करें तो सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में तीसरे नंबर पर काबिज आर पी सिंह (78 मैचों में 87 विकेट), मुनाफ पटेल (61 मैचों में 73 विकेट) और प्रवीण कुमार (82 मैचों में 65 विकेट) की भी इस आईपीएल में कमी खल सकती है. 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: वो सितारे जो नहीं दिखेंगे आईपीएल में 
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017