साझेदारियों में मुम्बई इंडियंस का जवाब नहीं

By: | Last Updated: Monday, 14 April 2014 4:11 PM
साझेदारियों में मुम्बई इंडियंस का जवाब नहीं

नई दिल्ली: टी-20 क्रिकेट के सबसे बड़े, सफल और प्रतिष्ठित आयोजन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में साझेदारियों के मामले में मुम्बई इंडियंस सबसे आगे रहा है. एक से 10वें विकेट के लिए मुम्बई इंडियंस ने तीन सबसे बड़ी साझेदारियां की हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन के नाम दो-दो बड़ी साझेदारियां हैं.

 

सबसे बड़ी और 200 रनों से अधिक की एकमात्र साझेदारी किंग्स इलेवन के कप्तान रहे एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श के बीच 2011 में हुई थी. दोनों ने धर्मशाला स्टेडियम में आरसीबी के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़े थे.

 

पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी आरसीबी के क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान के नाम है. इन दोनों ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 167 रन जोड़े थे. यह वही मैच था, जिसमें गेल ने 175 रनों की नाबाद और आईपीएल तथा टी-20 इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी पारी खेली थी.

 

गेल ने 30 गेंदों पर शतक पूरा किया था. उनकी 66 गेंदों की पारी में 13 चौके और रिकार्ड 17 छक्के शामिल थे. तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी डेक्कन चार्जर्स के कुमार संगकारा और कैमरन व्हाइट के नाम है. इन दोनों ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 157 रन जोड़े थे.

 

इसके बाद आरसीबी के गेल और अब्राहम डिविलियर्स ने चौथे विकेट के लिए 131 रन जोड़कर चौथे विकेट के लिए साझेदारी का रिकार्ड बनाया था. पांचवें विकेट के लिए कोलकाता नाइट राइर्ड्स के ओवेश शाह और एंजेलो मैथ्यूज ने 2010 में नाबाद 130 रनों की साझेदारी की थी. किंग्स इलेवन के डेविड मिलर और आर. सतीश ने आरसीबी के खिलाफ 2013 में नाबाद 130 रनों की साझेदारी शाह-मैथ्यूज के रिकॉर्ड की बराबरी की.

 

छठे, सातवें और आठवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड मुम्बई इंडियंस के नाम है. अंबाती रायडू और कीरन पोलार्ड ने आरसीबी के खिलाफ छठे विकेट के लिए नाबाद 122, पोलार्ड और हरभजन सिंह ने सातवें विकेट के लिए सुपर किंग्स के खिलाफ नाबाद 65 रन और रायन मैक्लॉरेन तथा हरभजन ने चार्जर्स के खिलाफ नाबाद 53 रन जोड़े थे.

 

नौवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी सुपर किंग्स के महेंद्र सिंह धौनी और रविचंद्रन अश्विन के नाम है. धौनी और अश्विन के बीच रिकॉर्ड 41 रनों की यह साझेदारी कोलकाता में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ हुई थी. 10वें विकेट की साझेदारी का रिकार्ड राजस्थान रॉयल्स के सिद्धार्थ त्रिवेदी और मुनाफ पटेल के नाम है. इन दोनों ने 2009 में ब्लोमफोंटेन में दिल्ली के खिलाफ नाबाद 29 रन जोड़े थे.

 

बीते संस्करण (2013) की बात की जाए तो साझेदारियों के मामले में तीन टीमों का ही दबदबा रहा था. चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 10 में नौ बड़ी साझेदारियां कीं जबकि एक साझेदारी का श्रेय मुम्बई इंडियंस के नाम है.

 

मुम्बई इंडियंस ने 2013 में सातवें विकेट के लिए 65 रनों की नाबाद साझेदारी की थी. हरभजन सिंह और कीरन पोलार्ड ने सुपर किंग्स के खिलाफ यह कारनामा किया था.

 

पहले विकेट के लिए आरसीबी के क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान ने सबसे अधिक 167 रन जोड़े थे. इसके बाद दूसरे विकेट के लिए सुपर किंग्स के माइकल हसी और सुरेश रैना ने नाबाद 140, किंग्स इलेवन के अजहर महमूद और शॉन मार्श ने तीसरे विकेट के लिए 148, किंग्स इलेवन के ही मंदीप सिंह और डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 128 रन जोड़े थे.

 

पांचवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का भी रिकार्ड किंग्स इलेवन के नाम था. डेविड मिलर और आर सतीश ने नाबाद 130 रन जोड़े थे. छठे विकेट के लिए आरसीबी के गेल और अरुण कार्तिक ने नाबाद 76 तथा आठवें विकेट के लिए आरसीबी के ही रवि रामपाल और विनय कुमार ने नाबाद 51 रन जोड़े थे.

 

नौवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी सुपर किंग्स के महेंद्र सिंह धौनी और रविचंद्रन अश्विन के नाम रही थी. दोनों ने 41 रन जोड़े थे. इसके बाद धौनी ने मोहित शर्मा के साथ 10वें विकेट के लिए नाबाद 26 रनों की साझेदारी निभाई.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: साझेदारियों में मुम्बई इंडियंस का जवाब नहीं
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017