स्पॉट फिक्सिंग पर जस्टिस मुदगल कमेटी की रिपोर्ट में 6 भारतीय खिलाड़ियों पर फिक्सिंग का शक

By: | Last Updated: Tuesday, 11 February 2014 3:17 AM

नई दिल्ली: जस्टिस मुदगल कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में भारत के लिए खेल चुके छह खिलाड़ियों के फिक्सिंग में शामिल होने का शक जताया है.  रिपोर्ट में 6 भारतीय खिलाड़िय़ों का नाम बुकियों की बातचीत में सामने आया है. जांच समिति ने इन खिलाडियों के नाम सुप्रीम कोर्ट को सीलबंद लिफाफे में सौंपे हैं.

 

रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष आईएस बिन्द्रा ने भी कहा है कि वो दो पूर्व प्रतिष्ठित भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानते थे, जो कथित रूप से मैच फिक्सिंग में शामिल थे.  IPL स्पॉट फिक्सिंग में बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन पर सट्टेबाजी के आरोप सही हैं.

 

जस्टिस मुदगल ने सुप्रीम कोर्ट को दी रिपोर्ट जस्टिस मुदगल की रिपोर्ट के बाद श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन पर आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में शिकंजा कस सकता है, सवाल ये है कि क्या फिर गिरफ्तार होंगे मयप्पन?

 

आईपीएल जांच समिति ने मयप्पन को दोषी करार दिया

आईपीएल में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट में गुरुनाथ मयप्पन पर सट्टेबाजी और जानकारी लीक किए जाने का दोषी करार दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन आईपीएल की फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के “अधिकारी एवं संरक्षक” थे तथा उन पर लगे “सट्टेबाजी एवं जानकारी लीक किए जाने” के आरोप सही हैं.

 

सर्वोच्च न्यायालय को सोमवार को 200 पृष्ठ की रिपोर्ट सौंपते हुए न्यायाधीश मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि मयप्पन और राजस्थान रॉयल्स के सह-मालिक राज कुंद्रा पर लगे फिक्सिंग के आरोपों की जांच किए जाने की जरूरत है.

 

न्यायमूर्ति ए. के. पटनायक की अध्यक्षता वाली सर्वोच्च न्यायालय की पीठ ने रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद कहा कि वे रिपोर्ट पढ़ने के बाद उपयुक्त आदेश देंगे.

 

रिपोर्ट में कहा गया है, “समिति के विचारानुसार प्राप्त दस्तावेज इस बात का स्पष्ट संकेत देते हैं कि मयप्पन चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करते थे तथा चेन्नई सुपर किंग्स के टीम अधिकारी थे.”

 

यह रिपोर्ट दिल्ली एवं मुंबई पुलिस द्वारा दी गई सूचनाओं, जिसमें उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी तथा मुंबई पुलिस द्वारा पेश किया गया आरोपपत्र शामिल है, तथा मयप्पन की टेलीफोन पर हुई बातचीत की लिखित प्रतिलिपि पर आधारित है.

 

रिपोर्ट में कहा गया है, “मयप्पन विंदु दारा सिंह के जरिए सट्टेबाजी में संलिप्त थे, जबकि विंदु सट्टेबाजों एवं सट्टा खेलने वालों से सीधे-सीधे संबद्ध थे.”

 

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “मयप्पन द्वारा सट्टा न केवल चेन्नई सुपर किंग्स के पक्ष में लगाए गए बल्कि चेन्नई टीम के खिलाफ भी लगाए गए. मयप्पन ने उन मैचों पर भी सट्टा लगाए जिनमें चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने हिस्सा नहीं लिया.”

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: स्पॉट फिक्सिंग पर जस्टिस मुदगल कमेटी की रिपोर्ट में 6 भारतीय खिलाड़ियों पर फिक्सिंग का शक
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ????? ???????? ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017