हॉकी विश्व लीग में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 7-2 से हारकर भारत की उम्मीद का हुआ 'द एंड'

By: | Last Updated: Wednesday, 15 January 2014 4:19 PM

नई दिल्ली: विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने बुधवार को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे क्वार्टर फाइनल में मेजबान भारत को 7-2 से हराकर हीरो हॉकी विश्व लीग के पहले संस्करण के सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

 

भारत ने शुरूआती 11 मिनट में 2-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन मध्यांतर तक जाते-जाते वह 2-3 से पीछे हो गई. इसके बाद दूसरे हाफ में आस्ट्रेलिया ने चार गोल कर अपना वर्चस्व कायम किया.

 

विश्व की 10वीं वरीय भारतीय टीम अब पांचवें स्थान के प्लेऑफ मैच में ओलम्पिक चैम्पियन जर्मनी के खिलाफ खेलेगी. विश्व की दूसरी वरीय आस्ट्रेलियाई टीम का सेमीफाइनल में सामना तीसरी वरीय नीदरलैंड्स की टीम के साथ होगा, जिसने दूसरे क्वार्टर फाइनल में ओलम्पिक चैम्पियन जर्मनी को 2-1 से हराया.

 

भारत के लिए मैच का पहला गोल बीरेंद्र लाकरा ने छठे मिनट में किया और फिर दूसरा गोल युवराज वाल्मिकी ने 11वें मिनट में दागा.

 

आस्ट्रेलिया की ओर से रसेल फोर्ड ने 41वें और 47वें मिनट में गोल किए जबकि साइमन ओर्चाड ने 45वें, ग्लेन टर्नर ने 35वें, जेसन विल्सन ने 29वें और निकोलस बडग्योन ने 24वें, जैकब व्हिटन ने 65वें मिनट में एक-एक गोल किया.

 

भारत ने मैच की शुरूआत जोरदार अंदाज में की. पहले ही मिनट में उसने जोरदार हमला किया लेकिन वह बेकार चला गया. इसके बावजूद उसका हमला जारी रहा. इसी के फलस्वरूप भारतीय खिलाड़ियों ने छठे मिनट में दाहिनी ओर से एक जोरदार आक्रमण बोला. इस हमले पर भारत को सफलता मिली और उसके नायक रहे बीरेंद्र लाकरा, जिन्होंने एसवी सुनील के पास पर एक शानदार गोल किया.

 

आस्ट्रेलियाई टीम इस गोल के बाद हरकत में आ गई और उसने दोनों छोर से हमला करना शुरू कर दिया. 10वें मिनट में आस्ट्रेलिया को मैच का पहला पेनाल्टी कार्नर मिला, जिसे भारतीय गोलकीपर और उपकप्तान पीआर श्रीजेश ने बेकार कर दिया.

 

भारत ने इसके जवाब में 11वें मिनट में दाहिनी ओर से एक और हमला किया. इस बार भी भारतीय खिलाड़ी आस्ट्रेलियाई रक्षापंक्ति को भेदने में सफल रहे और भारत के लिए मैच का दूसरा गोल हुआ.

 

यह गोल युवराज वाल्मिकी ने किया. युवराज ने आस्ट्रेलियाई गोलकीपर से टकराकर लौटती गेंद को बड़ी चतुराई से गोलपोस्ट में धकेल दिया. चोट से उबरने के बाद युवराज ने सीनियर टीम के लिए पहला गोल किया.

 

इसके अगले 12 मिनट तक दोनों टीमों का हमला जारी रहा लेकिन इसमें बाजी आस्ट्रेलिया ने मारी. आस्ट्रेलिया को इसका फल 24वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर के रूप में मिला. उसने इसे खाली नहीं जाने दिया निकोलस बडगन ने एक तेज फ्लिक की मदद से अपनी टीम का खाता खोला.

 

28वें मिनट में एमबी अयप्पा को गिराए जाने के कारण भारत को फ्री हिट मिला, जिस पर उसने बाईं छोर से गोल करने का एक मौका और पहला पेनाल्टी कार्नर हासिल किया. आस्ट्रेलियाई टीम ने इसके खिलाफ रेफरल मांगा और उसे स्वीकार कर लिया गया. इस तरह भारत के हाथ से पहला पेनाल्टी कार्नर फिसल गया.

 

इसके बाद आस्ट्रेलिया ने पलटवार किया और 29वें मिनट में सफलता हासिल की. यह गोल बड़ी जल्दी में हुआ. हाफ लाइन से तीन पास और भारतीय गोलकीपर चित्त. जेसन विल्सन ने बड़ी मुस्तैदी से गोलपोस्ट के ठीक करीब मिले पास को सफलता से अंदर डाल दिया.

 

शुरूआत से 17-18 मिनट में भारतीय टीम ने काफी तेज खेल दिखाया और गेंद को अधिक समय तक अपने पास रखा ेलेकिन अब इसका उलट हो रहा था. आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दमखम उनके काम आ रहा था. 35वें मिनट मे इसी दमखम के बूते आस्ट्रेलिया दाहिनी ओर से हमला किया. इस हमले पर ग्लेन टर्नर ने एक बेहतरीन गोल किया और अपनी टीम को 3-2 से आगे कर दिया.

 

मध्यांतर के बाद भारत ने बराबरी की मुहिम शुरू की लेकिन उसे सफलता नहीं मिली. उल्टे आस्ट्रेलिया को 41वें मिनट में गोल करने का मौका मिला, जिसे उसने खाली नहीं जाने दिया. अब स्कोर आस्ट्रेलिया के पक्ष में 4-2 हो चुका था.

 

अब आस्ट्रेलियाई टीम हावी हो चुकी थी. भारत ने मानो उसके दमखम के आगे हार मान चुकी थी. 44वें मिनट में भारत का हमला बेकार जाने के बाद आस्ट्रेलिया ने काउंटर अटैक किया, जिस पर साइमन ओर्चाड ने गोल 45वें मिनट में करते हुए अपनी टीम को 5-2 से आगे कर दिया.

 

इसके ठीक दो मिनट बाद आस्ट्रेलिया ने एक और गोल किया. इस बार सफलता फोर्ड को मिली. यह उनका दूसरा गोल था. अब आस्ट्रेलिया 6-2 से आगे हो चुका था. जवाबी हमले में भारत को 48वें मिनट में पहला पेनाल्टी कार्नर मिला लेकिन रघुनाथ का फ्लिक का प्रयास बेकार चला गया.

 

भारत को 61वें मिनट में दूसरा पेनाल्टी कार्नर मिला लेकिन वह बेकार चला गया. गोल बचाने के प्रयास में आस्ट्रेलिया ने भारत को एक और पेनाल्टी कार्नर दिया लेकिन वह भी बेकार चला गया. आस्ट्रेलिया ने 64वें मिनट में पलटवार किया और एक बार फिर सफलता हासिल की. इस बार गोल जैकब व्हिटन ने किया.

 

पहले सेमीफाइनल में शुक्रवार को न्यूजीलैंड का सामना इंग्लैंड के साथ होगा. न्यूजीलैंड ने तीसरे क्वार्टर फाइनल मैच में पेनाल्टी शूटआउट के बाद अर्जेटीना को 4-3 से हराया. इंग्लैंड ने टॉम कार्सन द्वारा 47वें मिनट में किए गए गोल की मदद से बेल्जियम को 1-0 से हरा दिया. बेल्जियम की टीम पांचवें स्थान के प्लेऑफ मैच में अर्जेटीना से भिड़ेगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: हॉकी विश्व लीग में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 7-2 से हारकर भारत की उम्मीद का हुआ ‘द एंड’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017