ऑस्ट्रेलिया से निपटने के लिए टीम इंडिया का नया प्लान

By: | Last Updated: Thursday, 7 January 2016 5:37 PM
20 yard practice to counter Aussie pace

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे और तीन टी-20 मैच में जीत दर्ज करने के लिए टीम इंडिया ने नई रणनीति बनाई है. आज प्रैक्ट्रिस के दौरान टीम इंडिया ने 22 गज की पिच को 2 गज छोटा कर दिया. ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को शॉर्ट गेंदों से अपना शिकार बनाते हैं. इनसे बचने और इन गेंदों पर जवाब देने के लिए टीम इंडिया दो कदम आगे बढ़ते हुए पिच को छोटा कर दिया है.

पिच को 2 गज छोटा क्यों किया?

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों से निपटने के लिए टीम इंडिया ने ये रणनीति बनाई है. बाउंसी पिचों पर तेज रफ्तार से आने वाले गेंदों का जवाब देने के लिए तैयारी चल रही है. भारतीय बल्लेबाजों को तेज और बाउंसी पिचों पर खेलने में दिक्कत
होती है और भारत के पास ऑस्ट्रेलिया जैसे तेज गेंदबाज भी नहीं हैं.

R AUS INDIAN TEAM PRACTICE 0701 14215114
इसलिए टीम मैनेजमेंट ने पर्थ की प्रैक्टिस पिच पर गेंदबाजी के लिए विकेट 2 गज आगे लगाए. दो गज कम करने के बाद गेंदें काफी तेज निकल रही थी खुद विराट कोहली को भी इस गेंद ने हैरान कर दिया. रोहित शर्मा भी इस गेंद की तेजी को देखकर दंग रह गए. अजिंक्य रहाणे का सामना तो बीमर से हो गया.

ये प्रैक्टिस इसलिए भी खास है क्योंकि इससे बल्लेबाजों को शॉट चुनने के लिए कम वक्त मिलता है. रिएक्शन टाइम कम हो जाता है जिससे बैट बॉल पर जल्दी आने के लिए मजबूर हो जाता है. ये प्रैक्टिस ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी के आगे काम आएगी.

भारत के खिलाफ सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक भी स्पेशलिस्ट स्पिनर नहीं रखा है जबकि 6 तेज गेंदबाजों को शामिल किया है. हेजलवुड, केन रिचर्डसन, जोल पेरिस, जेम्स फॉकनर, मिचेल मार्श, स्कॉट बोलैंड.

ऑस्ट्रेलिया दौर पर भारतीय बल्लेबाज हमेशा पिटते रहे हैं. रफ्तार और बाउंस के आगे रन बनाने में दिक्कतें आती रही हैं. ऐसे में माही ने अपने अनुभव से ये दांव खेल दिया है. माही पिछला विश्वकप ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ही हारे हैं और ऐसे में अगले विश्वकप की जोरदार तैयारी में जुट गई है टीम इंडिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 20 yard practice to counter Aussie pace
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017