ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का एलान आज, जडेजा-युवी की वापसी संभव

By: | Last Updated: Saturday, 19 December 2015 9:55 AM
Today Indian team announce for Australia tour

रविंद्र जडेजा

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न टेस्ट श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रविंद्र जडेजा का आस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के दौरे के लिये भारतीय टीम में चयन तय लग रहा है जिसका ऐलान आज राष्ट्रीय चयनकर्ता यहां करेंगे.

भारतीय टीम 12 जनवरी से शुरू हो रहे आस्ट्रेलिया दौरे पर पांच वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी.

Yuvi

जडेजा के अलावा जिन अन्य खिलाड़ियों पर नजरें होंगी उसमें हाल ही विजय हज़ारे ट्रॉफी में अपने बेहतरीन खेल से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने वाली युवराज सिंह पर होगी. हाल ही में युवराज ने विजय हज़ारे ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में हैं. युवराज ने अब तक विजय हज़ार में 3 अर्धशतक समेत 341 रन बनाए हैं. जिसमें उनका औसत 85 का रहा है वहीं स्ट्राईक रेट 100 से ज्यादा का है.

बोर्ड के सलेक्टर्स आज युवराज के शानदार फॉर्म को देखते हुए उन्हें अगले साल होने वाले वर्ल्ड टी-20 को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें एक मौका दे सकता है.

खुद युवराज ने भी हाल ही में कहा था कि वो टीम इंडिया में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं. इस साल विश्वकप के बाद पहले बांग्लादेश और फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज़ में हार का मुंह देखने के बाद कप्तान धोनी ने भी मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाज़ों के नहीं चलने पर सवाल उठाए थे. जिससे युवराज की वापसी अब संभव लगती है.

युवराज के अलावा फिट हो चुके तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और अनुभवी बल्लेबाज मुरली विजय भी हैं. विजय तमिलनाडु के लिये वनडे में मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर रहे हें और खराब फार्म से जूझ रहे शिखर धवन की जगह पारी का आगाज भी कर सकते हैं.

Ishant

चयनकर्ता आईसीसी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखकर टीम का चयन करेंगे हालांकि कम से कम 12 खिलाड़ी तो तय हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 विकेट लेने के साथ 109 रन बनाने वाले जडेजा छह महीने बाद वनडे टीम में लौटेंगे. उन्हें आर अश्विन के साथ दूसरे स्पिनर के तौर पर अक्षर पटेल पर तरजीह मिल सकती है.

ईशांत शर्मा ने भी टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है जिन्हें एक साल बाद जगह मिल सकती है. र्दशांत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में भी चुना गया था लेकिन हैमस्ट्रिंग चोट के कारण वह बाहर रहे.

मोहम्मद शमी पर भी सभी की नजरें होंगी जिन्होंने विश्व कप के बाद घुटने का आपरेशन कराके विजय हजारे ट्राफी में वापसी की है. अभी तक दो मैचों में उन्होंने तीन विकेट लिये हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में भारतीय गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन को देखते हुए शमी की वापसी से तेज आक्रमण मजबूत होगा. उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और मोहित शर्मा भी दौड़ में हैं.

तीसरे स्पिनर को शामिल करने पर बहस हो सकती है और इसमें हरभजन सिंह, पटेल और अमित मिश्रा में मुकाबला होगा. हरभजन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में 5 . 30 की औसत से चार मैचों में छह विकेट लिये थे.

Harbhajan

तेज गेंदबाज हरफनमौला के अभाव में स्टुअर्ट बिन्नी को फिर मौका दिया जा सकता है.

 

बल्लेबाजी क्रम लगभग तय है जिसमें धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना और धोनी का चुना जाना तय है. यदि 16 सदस्यीय टीम होती है तो गुरकीरत सिंह मान अतिरिक्त बल्लेबाज हो सकते हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Today Indian team announce for Australia tour
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017