विजय को दो और मेडल, घोषाल और चिनप्पा को स्क्वाश के गोल्ड

By: | Last Updated: Wednesday, 4 February 2015 3:29 PM

तिरूवनन्तपुरम: ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले निशानेबाज विजय कुमार ने 35वें राष्ट्रीय खेलों के चौथे दिन आज यहां दो और मेडल जीते जबकि स्क्वाश में स्टार खिलाड़ी सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा ने विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करके व्यक्तिगत स्पर्धा के गोल्ड हासिल किये.

 

लगातार तीसरी बार ओवरऑल चैंपियन बनने की कवायद में लगे सेना खेल संवर्धन बोर्ड ने अपना दबदबा बरकरार रखा. उसने 20 गोल्ड, चार सिल्वर और नौ ब्रॉन्ज सहित कुल 33 मेडल जीत लिये हैं. हरियाणा ने कुश्ती में अच्छे प्रदर्शन के दम पर 18 गोल्ड, सात सिल्वर और चार ब्रॉन्ज ( कुल 29 मेडल) के साथ अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. महाराष्ट्र दस गोल्ड, 16 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज (कुल 37 मेडल) के साथ तीसरे स्थान पर है.

 

विजय कल 25 मीटर सेंटर फायर पिस्टल में टीम और व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष पर रहे. उन्होंने आज पुरूषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल में गुरप्रीत सिंह और ओंकार सिंह के साथ मिलकर पहला स्थान हासिल किया और इस तरह से गोल्ड मेडल की हैट्रिक पूरी की. लंदन ओलंपिक के सिल्वर  मेडल विजेता को हालांकि व्यक्तिगत स्पर्धा में 565 अंक के साथ ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा. व्यक्तिगत स्पर्धा का गोल्ड सेना के ही उनके साथी गुरप्रीत सिंह (572 अंक) ने जीता जबकि मध्यप्रदेश के महेंद्र सिंह (568 अंक) दूसरे स्थान पर रहे. सेना ने दस मीटर राइफल स्पर्धा में दबदबा बनाया. कल 50 मीटर राइफल प्रोन का गोल्ड जीतने वाले चैन सिंह मन्हास ने अपना दूसरा पीला तमगा हासिल किया. उन्होंने 205.9 अंक बनाये जबकि उत्तर प्रदेश के अखिल शेरोन (205.8) मामूली अंतर से चूक गये. उत्तर प्रदेश के ही सत्यम चौहान को ब्रॉन्ज मेडल मिला.

 

स्क्वाश में तमिलनाडु का दबदबा रहा क्योंकि पुरूष और महिला वर्ग की व्यक्तिगत स्पर्धाओं में फाइनल में पहुंचे चारों खिलाड़ी इस राज्य के थे. महिला एकल में जोशना चिनप्पा ने लक्ष्य आर को 11-5, 11-8, 11-4 से हराकर गोल्ड मेडल जीता. सेमीफाइनल में हारने वाली महाराष्ट्र की उर्वशी जोशी और उत्तर प्रदेश की सचिका इंगाले को ब्रॉन्ज मेडल मिला. पुरूष वर्ग में घोषाल को हरिदंर पाल सिंह संधू पर 4-11, 11-4, 11-8, 11-6 से जीत दर्ज करने में संघर्ष करना पड़ा.

 

दिल्ली के गौरव नादराजोय और तमिलनाडु रवि दीक्षित ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किये. तरणताल में केरल के सजन प्रकाश ने रिकार्ड समय के साथ चौथा गोल्ड मेडल जीता. इस 18 वर्षीय तैराक ने 200 मीटर बटरफ्लाई में दो मिनट 69 सेकेंड के साथ सोने का तमगा हासिल किया. पश्चिम बंगाल के सुप्रियो मंडल को सिल्वर और मध्यप्रदेश के एरोन डिसूजा को ब्रॉन्ज मेडल मिला. महिलाओं की 200 मीटर बटरफ्लाई में मध्यप्रदेश की रिचा मिश्रा ने भी अपने पिछले रिकार्ड को तोड़कर गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने दो मिनट 21.66 सेकेंड का समय निकाला. कर्नाटक की दामिनी गौड़ा और तमिलनाडु की शरलिन देवदासन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रही. एशियाई खेलों के ब्रॉन्ज मेडल विजेता संदीप सेजवाल ने भी 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में 27.98 सेकेंड के नये मीट रिकार्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता. हरियाणा के पुनीत राणा ने सिल्वर और पंजाब के जसनदीप सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

 

जिम्नास्टिक में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के पूर्व चैंपियन आशीष कुमार ने पुरूषों की व्यक्तिगत आलराउंड स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. सेना के राजेश कुमार बत्रा ने गोल्ड जबकि स्थानीय खिलाड़ी शिनोज ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. महाराष्ट्र की रितिका पी श्रीराम ने तीन मीटर स्प्रिंगबोर्ड गोताखोरी में नये रिकार्ड के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया. कुश्ती में हरियाणा का दबदबा बना रहा. राजेंद्र कुमार ने 59 किग्रा ग्रीको रोमन में दिल्ली के रविंदर को हराकर गोल्ड मेडल जीता. हरियाणा के ही अमित धनकड़ ने सेना के अरूण को हराकर पुरूषों की 70 किग्रा फ्रीस्टाइल में सोने का तमगा हासिल किया. टेनिस में गुजरात की महिला टीम ने जबकि पुरूष वर्ग में तमिलनाडु की टीम ने गोल्ड मेडल जीते.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 35th national games
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017