INDvsSA: पांच खिलाड़ी जिन पर होंगी सबकी निगाहें

By: | Last Updated: Wednesday, 9 September 2015 11:29 AM
5 players to watch out for in the India-South Africa Test series

नई दिल्लीः भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले सीरीज में अब एक महीने से भी कम का समय रह गया है. 2 अक्टूबर से शुरु हो रहे इस 70 दिन लंबे सीरीज के लिए दोनों ही टीमों ने तैयारी शुरु कर दी है. दौरे में 3 टी-20, 5 वनडे और 4 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. टीम इंडिया के लिए ये सीरीज कुछ खास होने वाली है क्योंकि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के संन्यास लेने के बाद टीम इंडिया लगभग दो साल के बाद अपने घर में टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है. दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका पांच साल बाद भारतीय मैदान पर टेस्ट क्रिकेट खेलेगी. अफ्रीकी टीम ने 15 साल पहले यहां टेस्ट सीरीज जीता था तो इससे पहले उसने सीरीज 1-1 से ड्रॉ करवाया था.

 

उस वक्त दोनों ही टीमों में दिग्गजों की भरमार थी. जहां टीम इंडिया में राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण थे तो अफ्रीकी टीम में जैक कैलिस, ग्रीम स्मिथ जैसे दिग्गज थे. लेकिन अब दोनों ही टीमों में कई बदलाव हो चुके हैं. कुछ नए दिग्गज टीम के साथ हैं तो कुछ नए खिलाड़ी दिग्गज खिलाड़ी बनने की ओर हैं.

 

एक नजर उन खिलाड़ियों पर जिनपर सबकी निगाहें होंगी-

 

हाशिम अमला – पांच साल पहले जब साउथ अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर आई थी तब हाशिम अमला के बल्ले से तीन टेस्ट में 490 रन निकले थे. टीम इंडिया के गेंदबाजों के पास वो गेंद ही नहीं थी जिससे अमला को आउट कर पाते. सीरीज में 253(नॉट आउट), 114 और 123(नॉट आउट) रन की पारी खेल मैन ऑफ द सीरीज बने अमला पर इस बार भी सबकी नजरें होंगी. अमला क्रिकेट के हर फॉर्मेट में शानदार रहे हैं और उनका विकेट टीम इंडिया के लिए मैच जीतने के बराबर होगा.

 

 

एबी डिविलियर्स – इस समय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का विकेट हर टीम के लिए जीत का मंत्र है. आईपीएल में भी उनके बल्ले से रन निकले हैं और उन्हें स्पिनरों को खेलने में भी कोई परेशानी नहीं होती. हालांकि भारतीय मैदान पर डिविलियर्स का बल्ला अभी तक शांत ही रहा है लेकिन डिविलियर्स कब गियर बदल लें कोई नहीं जानता.

 

 

डेल स्टेन – दुनिया भर के बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले डेल स्टेन एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजों को अपने स्पीड से परेशान करने की तैयारी में हैं. पांच साल पहले जब डेल स्टेन ने भारत का दौरा किया था तब दो टेस्ट में 11 विकेट झटके थे. पहले टेस्ट में स्टेन ने सात विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई थी. अपने हाई आर्म एक्शन के कारण स्टेन नई गेंद के साथ-साथ पुरानी गेंद से भी खतरनाक बन जाते हैं. भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ क्रिकेट फैंस भी इस गेंदबाज को एसजी गेंद के साथ कमाल करते हुए देखना चाहेंगे.

 

विराट कोहली – टीम इंडिया की कमान मिलने के बाद श्रीलंकाई जमीन पर 22 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर उनकी कप्तानी और बल्लेबाजी को लेकर दबाव रहेगा. सचिन तेंदुलकर के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले कोहली की बल्लेबाजी श्रीलंका में चमकते हुए सबने देखा लेकिन अब बारी अफ्रीकी तूफान से लड़ने की है. साथ ही कोहली को अपनी आक्रामकता पर भी काबू करना होगा.

 

चेतेश्वर पुजारा – नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले चेतेश्वर पुजारा ने टीम इंडिया में लंबे समय  के बाद वापसी की और आते ही बल्ले से धमाल मचा दिया. कप्तान कोहली के लिए अब पुजारा को टीम से बाहर निकालना आसान नहीं होगा. पुजारा के लिए भी ये सीरीज अहम साबित होगी. पुजारा के बल्ले से अगर इस सीरीज में रन निकले तो लंबे समय तक टीम इंडिया की जर्सी में दिखेंगे और अगर यहां फ्लॉप हुए तो फिर वापसी मुश्किल होगी.  

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 5 players to watch out for in the India-South Africa Test series
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017