IND Vs SA: कटक टी-20 में टीम इंडिया की नाक कटने की ये हैं 5 वजहें

By: | Last Updated: Tuesday, 6 October 2015 5:37 AM
5 reasons behind Team India defeat by SA

कटकः साउथ अफ्रीका ने सोमवार को कटक के बाराबती स्टेडियम में हुए दूसरे टी-20 मैच में भारत को छह विकेट से हराकर सीरीज़ पर कब्जा जमा लिया है. साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की, जिससे पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतरी टीम इंडिया महज़ 17.2 ओवरों में 92 रनों पर सिमट गई. धर्मशाला में भी पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था.

 

आइए जाते हैं कटक में टीम इंडिया की हार की 5 वजहें:-

 

1. कोहली की नाकामी

 

भारतीय टीम की कमर तोड़ने का काम क्रिस मौरिस ने किया. चौथे ओवर में मौरिस ने शिखर को पवेलियन भेज दिया, लेकिन उनके बाद आए विराट कोहली ने टीम को बहुत मायूस किया. रोहित शर्मा ने भी मायूस किया. दोनों ने उम्मीदों पर पानी फेरा जिससे टीम इंडिया कभी लय में आ ही नहीं सकी. शिखर के झटके से टीम इंडिया उबर भी नहीं पाई थी कोहली महज़ एक रन जोड़कर पांचवें ओवर में पवेलियन लौट गए. क्रिस मौरिस का कहर जारी रहा, इस बार उन्होंने अपनी गेंद पर रोहित को रन आउट करा दिया. शुरुआती तीन विकेट भारतीय टीम को बहुत भारी पड़े.

 

2. मिडिल ऑर्डर का नहीं चलना

 

शुरुआती तीन विकेट सस्ते में गिर जाने के बाद टीम को जो सारी उम्मीदें मिडिल ऑर्डर से थीं, उसने भी पूरी तरह से मायूस किया. रैना, रायडू और धोनी की गैर जिम्मेदारा बल्लेबाज़ी ने टीम की हालत बुरी कर दी. रायडू और धोनी ने इतना बुरा खेला कि जहां रायडू खाता ही नहीं खोल सके तो धोनी महज़ 5 रन ही बना सके. मिडिल ऑर्डर में यह हालत रही है कि 8वें ओवर में तीन विकेट पर 43 का स्कोर 13वें ओवर में 69 तक पहुंचते-पहुंचते 7 विकेट लील गया. हालांकि, रैना ने 22 रन जोड़े.

 

3. पुछल्ले बल्लेबाज़ भी रहे नाकाम

 

रैना, रायडू और धोनी के आउट हो जाने के बाद टीम इंडिया को बड़े स्कोर के लिए हरभजन पर भरोसा था, लेकिन उन्होंने भी नाउम्मीद किया. हरभजन 13वें ओवर में बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. उसके बाद अक्षर पटेल ने भी नाउम्मीद किया, वे भी दहाई का आंकड़ा पार किए बिना ही पवेलियन लौट गए. अक्षर के बाद कुछ देर के लिए अश्विन जमे तो थोड़ा भरोसा आया, लेकिन मौरिस ने उन्हें भी लपेटे में ले लिया. वे 11 रन जोडने में कामयाब रहे. लेकिन विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा. भारतीय टीम में आखिरी कील मोर्केल ने ठोकी और भुवनेश्वर कुमार को बिना खाता खोले चलला कर दिया.

 

4. मोर्केल की धमाकेदार गेंदबाज़ी

भारतीय टीम की कमर तोड़ने का काम किया एल्बी मोर्केल की धारदार गेंदबाजी ने. इसके उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. मोर्केल ने 12 रन देकर तीन विकेट चटकाए. धोनी, अक्षर पटेल और भुवनेश्वर कुमार के विकेट लिए.

 

5. ड्युमिनी की नाबाद पारी

 

भारत का लक्ष्य इतना कम था कि पिछले मैच के हीरो रहे ज्यां पॉल ड्यूमिनी इस बार फिर साउथ अफ्रीकी टीम के हीरो बनकर उभरे. उन्हें टीम की जीत के सिलसिले को हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. ड्युमिनी ने सिर्फ नाबाद 30 रनों की पारी खेली, बल्कि उन्होंने ने चौके के साथ विजयी रन भी लिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 5 reasons behind Team India defeat by SA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017