रंगारंग कार्यक्रम के साथ 20वें कॉमनवेल्थ खेलों का समापन

By: | Last Updated: Monday, 4 August 2014 2:21 AM
_Dazzling _celebration _ends _Glasgow _common _wealth _games

ग्लास्गो: भव्य समापन समारोह के साथ ही 20वें राष्ट्रमंडल खेल यहां समाप्त हो गये जिसमें गायिका काइली मिनोग सहित कई सितारों ने अपना जलवा बिखेरा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की मौजूदगी में अर्ल ऑफ वेसेक्स और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के उप संरक्षक प्रिंस एडवर्ड ने राष्ट्रमंडल के प्रमुख के प्रतिनिधि के रूप में ग्लास्गो 2014 के समापन की घोषणा की.

 

इसके साथ ही स्कॉटलैंड की मेजबानी में हुए इस सबसे बड़े खेल महाकुंभ का भी समापन हो गया. पिंरस एडवर्ड ने कहा, ‘‘प्रत्येक चार साल में ये खेल हमारे राष्ट्रमंडल को जीवंत बना देते हैं. मैं सभी देशों और प्रदेशों के पुरूष और महिला खिलाड़ियों से अपील करता हूं कि वे चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के लिये फिर से एकजुट हों. तब तक मैं राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के नाम पर ग्लास्गो 2014 राष्ट्रमंडल खेलों के समापन की घोषणा करता हूं.’’

 

ग्लास्गो में बादलों से घिरी रात में रंगीन आतिशबाजी 23 जुलाई से शुरू होकर 11 दिन तक चले खेल महाकुंभ के समाप्त होने का संकेत था जिसमें कभी ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन रहे 71 देशों के 4929 खिलाड़ियों ने भाग लिया. खचाखच भरे हैम्पडेन पार्क नेशनल स्टेडियम में 2000 से अधिक स्वयंसेवकों ने कई स्काटिश गायकों के साथ सुर मिलाये और नृत्य किया. लेजर लाइट और साउंड शो ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया. समापन समारोह का जिम्मा इस तरह के कार्यक्रमों को प्रस्तुत करने में माहिर जैक मोर्टन वर्ल्डवाइड ने संभाला था.

 

सीजीएफ के प्रमुख प्रिंस इमरान ने ग्लास्गो 2014 को अब तक सर्वश्रेष्ठ खेल करार दिया. उन्होंने दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘‘स्काटलैंड और ग्लास्गो आपने वास्तव में सर्वश्रेष्ठ खेलों का आयोजन किया. हमने शानदार संगठन के सहयोग से बेहतरीन खेल देखे.’’

 

वेल्स की पांच रजत पदक जीतने वाली लयबद्ध जिम्नास्ट फ्रांसेस्का जोन्स को ग्लास्गो खेलों का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. सीजीएफ प्रमुख प्रिंस इमरान ने उन्हें डेविड डिक्सन पुरस्कार दिया. आस्ट्रेलियाई मिनोग का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट को बैटन का हस्तांतरण का प्रतीक था. गोल्ड कोस्ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का 4 से 15 अप्रैल 2018 के बीच आयोजन किया जाएगा. समारोह, जिसका शीषर्क ‘ऑल बैक टु अवर्स’ था, की शुरूआत स्कॉटिश गायिका और अभिनेत्री लुलु के तारे जैसे दिखने वाले मंच पर आने से हुई. उनके साथ ढेर सारे टैंट भी थे और अचानक ही उन टैंट से खिलाड़ी बाहर आने लगे.

 

ग्लास्गो के पाप बैंड ‘डीकन ब्लू’ ने अपने मशहूर गाने ‘डिग्निटी’ से सबका मन मोहा जिसमें एक सामान्य व्यक्ति, मजदूर की कहानी है. ग्लास्गो के मजदूरों को इसके जरिये सम्मान दिया गया. इनमें से 220 मजदूरों ने स्टेडियम में प्रवेश किया. उनके हाथ में बैनर था जिस पर लिखा था, ‘चमकते रहो ग्लास्गो’. इस बीच डीकन ब्लू के मुख्य गायक रिकी रोस दर्शकों से उनका साथ देने का आह्वान करते रहे.

 

 

रायल एडिनबर्ग मिल्रिटी टैटू ने ‘वाइ हंड्रेड पाइपर्स’ और फिर ‘द ब्लडी फील्ड्स आफ फ्लैंडर्स’ को बजाते हुए स्टेडियम में प्रवेश किया. आयोजन समिति के अध्यक्ष लार्ड केलविन स्मिथ केटी और सीजीएफ प्रमुख प्रिंस इमरान ने अपने भाषण दिये. करेन मैथरसन जब राबर्ट बर्न्‍स का गीत ‘द फोंड किस’ को आवाज दे रहे थे तब ट्राई फोर्स मिलट्री पार्टी के दो सदस्यों ने राष्ट्रमंडल खेलों के ध्वज को उतारा. ग्लास्गो 2014 के प्रतिनिधियों ने ध्वज को वापस सीजीएफ को दिया जिसने इसे गोल्ड कोस्ट के प्रतिनिधियों को सौंपा.

 

इसके बाद महारानी एलिजाबेथ द्धितीय और प्रिंस फिलिप ड्यूक आफ एडिनबर्ग के तीसरे पुत्र अर्ल ऑफ वेसेक्स ने रंगीन आतिशबाजी के बीच 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों के समापन की घोषणा की. राक कन्सर्ट जैसी पार्टी चलती रही. मिनोग अपने सात गीतों पर एक के बाद एक प्रस्तुति देती रही.

 

इसकी शुरूआत उन्होंने ‘लुक’ से की जिसमें खूबसूरत प्रेम कहानी के दृश्यों को दिखाकर चार चांद लगाये गये. स्टैंड अप कामेडियन डेस क्लार्क ने टीम स्काटलैंड के स्कोटी डॉग हामिश के साथ एक टैंट से निकलकर मंच पर मिनोग का परिचय कराया. इसके बाद स्काटलैंड के मशहूर गायक और गीतकार डगी मैकलीन ने समां बांधा. आखिर में आतिशबाजी के साथ रंगारंग समारोह का समापन हुआ.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Dazzling _celebration _ends _Glasgow _common _wealth _games
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???????? 2014
First Published:

Related Stories

ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा भारत को हराना: सौरव गांगुली
ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा भारत को हराना: सौरव गांगुली

      कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व...

कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप
कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप

      कराची: पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल...

हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच
हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच

फोटो: (ट्विटर) राजकोट: सौराष्ट्र के पूर्व...

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017