क्वार्टर फाइनल में आमने-सामने होंगी अर्जेंटीना और बेल्जियम की टीमें

By: | Last Updated: Wednesday, 2 July 2014 3:36 AM
_Fifa _2014 _Quarter _Final _Argentina _Belgium

साल्वाडोर (ब्राजील): अर्जेंटीना और बेल्जियम ने कुछ तनावपूर्ण क्षणों से गुजरने के बाद कल विश्व कप फुटबाल के अतिरिक्त समय तक खिंचे अंतिम 16 के मुकाबलों में जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ रोचक जंग की नींव रखी. बेल्जियम ने केविन डि ब्रूएन और स्थानापन्न रोमेलु लुकाकु के अतिरिक्त समय में किये गये दो गोल की मदद से अमेरिका को 2-1 से हराया. दूसरी तरफ साओ पाउलो में अर्जेंटीना और स्विट्जरलैंड के बीच मैच भी अतिरिक्त समय तक खिंचा. अर्जेंटीना ने एंजेल डि मारिया के आखिरी क्षणों में किये गये गोल की बदौलत यह मैच 1-0 से जीता.

 

साल्वाडोर में बेल्जियम और अमेरिका के बीच अंतिम 16 के मुकाबले में नियमित समय तक कोई भी टीम गोल नहीं कर पायी थी. डि ब्रूएन ने 92वें मिनट में मैच का पहला गोल दागकर बेल्जियम का खाता खोला. इस मिडफील्डर ने लुकाकु के पास पर गेंद को गोल के हवाले किया. लुकाकु ने 106वें मिनट में बेल्जियम की बढ़त 2-0 कर दी. इस बार डि ब्रूएन ने उनकी मदद की.

 

इससे टूर्नामेंट के छुपे रूस्तम माने जा रहे बेल्जियम की क्वार्टर फाइनल में जगह लगभग पक्की लगने लगी लेकिन अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में बायर्न म्यूनिख के किशोर खिलाड़ी जुलियन ग्रीन मैदान पर उतरे और उन्होंने माइकल ब्रैडली के पास पर गोल दाग दिया. बेल्जियम को इसके बाद कुछ तनावपूर्ण क्षणों से गुजरना पड़ा था लेकिन वह आखिर में अंतिम आठ में जगह पक्की करने में सफल रहा.

 

बेल्जियम का विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1986 में रहा था. तब वह सेमीफाइनल में पहुंचा था. मेस्सी गोल नहीं दाग पाये लेकिन चार बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर रहे इस स्ट्राइकर ने डि मारिया के गोल की नींव रखी. वह मिडफील्ड से गेंद पर नियंत्रण बनाकर आगे बढ़े और बॉक्स में जाकर उसे दायें छोर से आगे बढ़ रहे डि मारिया को बढ़ाया जिन्होंने उसे खूबसूरती से गोल के हवाले किया.

 

उम्मीद के अनुरूप अर्जेंटीना ने मैच में अधिकतर समय दबदबा बनाये रखा लेकिन उसके फारवर्ड स्विट्जरलैंड के मजबूत रक्षण को भेदने में नाकाम रहे. स्विस टीम की रणनीति साफ थी. मेस्सी को रोके रखना और जवाबी हमले के मौके तलाशना. वह मैच में अधिकतर समय अपनी रणनीति में कामयाब रही लेकिन अर्जेंटीनाई कप्तान ने आखिर में उस गोल की नींव रख दी जिसकी तलाश उनकी टीम को शुरू से थी.

 

स्विस टीम के पास अतिरिक्त समय के आखिर में बराबरी का मौका था लेकिन स्थानापन्न खिलाड़ी ब्लेरिम जेमेइलि का हेडर पोस्ट से टकराकर लौट आया और रिबाउंड पर उनका निशाना चूक गया. इस हार के साथ ही स्विटजरलैंड के कोच ओत्तमार हिट्जफील्ड के करियर का भी अंत हो गया जो कोचिंग से विदा ले रहे हैं. मैच से पहले उन्हें अपने भाई की मौत की खबर भी मिली थी.

 

उधर अर्जेटीना ने जवाबी हमला बोला लेकिन हिगुएन का हेडन क्रास बार के उपर से निकल गया. हिगुएन बाद में मेस्सी से मिले क्रास को भी पकड़ नहीं सके. मेस्सी ने बाद में रौद्रिगो पालासियो को भी क्रास दिया जो लावेजी की जगह आये थे लेकिन उनका हेडर बाहर निकल गया.

 

मैच को अतिरिक्त समय की ओर खिंचता देख तनाव बढने लगा और मेस्सी स्विस डिफेंडर वालोन बेहरामी से भिड़ गए जिस पर रैफरी योनास एरिक्सन को बीच बचाव करना पड़ा. अतिरिक्त समय में स्विस टीम आक्रामक दिखने लगी थी लेकिन अर्जेंटीना ने अतिरिक्त समय के दूसरे चरण में वापसी करके तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Fifa _2014 _Quarter _Final _Argentina _Belgium
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017