रॉड्रिगेज रहे ब्राजील विश्व कप की सबसे बड़ी खोज

By: | Last Updated: Thursday, 17 July 2014 5:28 AM
_james _rodriguez

कोलंबिया की तरफ से मैच में एकमात्र गोल दागने वाले स्टार फुटबॉलर जेम्स गोल करने के बाद खुशी मनाते हुए.

नई दिल्ली: जर्मनी के फीफा विश्व कप-2014 का विजेता बनने के साथ ही, विश्व कप ने जहां फुटबाल के कई अंतर्राष्ट्रीय सितारों को धूल-धूसरित होते देखा, वहीं कुछ नए खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा और कौशल के बल पर पूरी दुनिया के फुटबाल प्रशंसकों एवं विशेषज्ञों का ध्यान आकर्षित किया. कोलंबिया के गोल्डन बूट विजेता जेम्स रॉड्रिगेज सच्चे मायनों में फीफा विश्व कप-2014 की विश्व फुटबाल को नई देन के रूप में उभर कर सामने आए.

 

मोनाको के लिए खेलने वाले रॉड्रिगेज के छह गोल कोलंबिया को विश्व विजेता तो नहीं बना सके, पर उनकी खेल भावना ने जरूर उन्हें विश्व के सभी फुटबाल प्रशंसकों, चाहे वे किसी भी टीम के मुरीद क्यों न हों, को अपना दीवाना बना लिया. यह बात विशेष तौर पर उल्लेखनीय है कि रॉड्रिगेज के इन छह गोलों की बदौलत ही कोलंबिया विश्व कप में पहली बार नॉकआउट चरण तक का सफर तय कर सकी.

 

उनके खेल के स्तर को इसी बात से जाना जा सकता है, कि क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्राजील के हाथों 1-2 से हार के बाद ब्राजीलियाई दिग्गज डेविड लुईज रोते हुए रॉड्रिगेज के पास आए, उन्हें दिलासा दिया और स्टेडियम में मौजूद दर्शकों से रॉड्रिगेज के लिए चियरअप करने की अपील की. और दर्शकों ने खुले दिल से रॉड्रिगेज की सराहना भी की.

 

अर्जेटीना को विश्व कप विजेता बनाने वाले दिग्गज खिलाड़ी माराडोना भी रॉड्रिगेज को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मानते हैं. माराडोना ने फाइनल में जर्मनी के हाथों हारने वाली अपनी राष्ट्रीय टीम के कप्तान एवं स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेसी को गोल्डन बॉल अवार्ड दिए जाने पर हैरानी जताई और कहा कि मेसी वास्तव में इसके हकदान ही नहीं है, बल्कि रॉड्रिगेज इसके सच्चे हकदार हैं.

 

यहां तक कि फीफा के अध्यक्ष सेप ब्लाटर ने भी मेसी को गोल्डन बॉल दिए जाने पर हैरानी जताई. रॉड्रिगेज में प्रतिभा और कौशल के साथ-साथ खेल भावना भी भरपूर देखने को मिली. उन्होंने गोल्डन बॉल न मिलने पर किसी तरह का अफसोस जताए बगैर सभी का शुक्रिया अदा किया.

 

रॉड्रिगेज ने अपने ट्विटर खाते पर सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा, “ईश्वर का शुक्रिया. मैं इस शानदार सफलता पर सबको बधाई देता हूं. मेरे साथियों ने इसके लिए मेरी जमकर हौसलाअफजाई की. इसके सभी हकदार हैं.”

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _james _rodriguez
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??????? ????? ?? ????????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017