विम्बलडन के खिताबी मुकाबले में फेडरर और जोकोविच आमने सामने

By: | Last Updated: Saturday, 5 July 2014 5:44 AM

लंदन: सात बार के चैम्पियन रोजर फेडरर ने मिलोस राओनिच को हराकर नौवीं बार विम्बलडन फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उनका सामना चिर प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविच से होगा.

 

दोनों के बीच यह 35वां मुकाबला होगा. फेडरर ने राओनिच को 6.4, 6.4, 6.4 से हराया जबकि सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ग्रिगोव दिमित्रोव को 6.4, 3.6, 7.6, 7.6 से हराकर तीसरी बार विम्बलडन फाइनल में प्रवेश किया.

 

फेडरर की नजरें रिकार्ड आठवें विम्बलडन और 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब पर होगी. वहीं फेडरर 25वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं. आंद्रे अगासी के बाद 32 वर्षीय फेडरर किसी गै्रेंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. अगासी 2005 आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में पहुंचे तब उनकी उम्र 33 वर्ष थी.

 

इससे पहले 2011 में विम्बलडन चैम्पियन रह चुके जोकोविच अपने सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं थे लेकिन उन्होंने जबर्दस्त जुझारूपन दिखाते हुए बुल्गारिया के 11वीं वरीयता प्राप्त प्रतिद्वंद्वी को तीन घंटे दो मिनट तक चले मुकाबले में हराया.

 

जोकोविच 14वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचे हैं जिन्हें पिछली बार फाइनल में एंडी र्मे ने हराया था. जोकोविच यदि खिताब जीतते हैं तो सितंबर 2013 के बाद पहली बार रफेल नडाल से नंबर एक का ताज छीन लेंगे.

 

जोकोविच ने कहा, ‘‘मैने शुरूआत अच्छी की थी लेकिन बाद में उसे वापसी का मौका दे दिया. चौथा सेट किसी भी दिशा में जा सकता था लेकिन मुझे खुशी है कि मैं फाइनल में पहुंचा.’’

 

जोकोविच ने कहा, ‘‘यह भविष्य के सितारे के खिलाफ विम्बलडन सेमीफाइनल था. उसने कुछ बेहतरीन शाट्स लगाये लिहाजा यह कठिन मैच था.’’ क्वार्टर फाइनल में गत चैम्पियन र्मे को हराने वाले दिमित्रोव अपने उस फार्म को कायम नहीं रख सके. वह हालांकि सेमीफाइनल में पहुंचने से पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंच जायेंगे.

 

पहले सेट में जोकोविच ने दिमित्रोव की खराब सर्विस पर बढत बना ली. उसने दूसरे सेट में 2.1 की बढत बनाई लेकिन बैकहैंड पर खराब खेल की वजह से छठे गेम में दिमित्रोव को वापसी का मौका दे दिया.

 

दिमित्रोव की गर्लफ्रेंड मारिया शारापोवा यह मुकाबला देखने के लिये प्लेयर्स बाक्स में मौजूद थी. दिमित्रोव ने कुछ अच्छे विनर लगाये और जोकोविच की सर्विस तोड़कर 5.3 की बढत बना ली. तनाव और कई गलतियों के बीच खेले गए मुकाबले में जोकोविच ने तीसरा सेट टाइब्रेकर में जीता.

 

चौथे सेट के तीसरे गेम में दिमित्रोव ने दो डबलफाल्ट कर डाले जिससे जोकोविच ने 2.1 की बढत बना ली. अगले गेम में हालांकि जोकोविच की सर्विस टूटी जिससे दिमित्रोव को फिर वापसी का मौका मिला.

 

फिसलन भरे कोर्ट से नाखुश दिख रहे जोकोविच ने तीन ब्रेक प्वाइंट बचाकर स्कोर स्कोर 3.3 कर लिया. दिमित्रोव मुकाबले को टाइब्रेकर तक ले गया और 6.3 की बढत बना ली. बाद में जोकोविच ने तीन सेट प्वाइंट बचाकर जीत अपने नाम की.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Wimbaldon _final _Federer _vs _Djokovic
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????? ??????? ????????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017