डिविलियर्सः विश्व क्रिकेट के सबसे 'खतरनाक बल्लेबाज'

By: | Last Updated: Sunday, 18 January 2015 1:42 PM

नई दिल्लीः विश्व कप से ठीक पहले साउथ अफ्रीका के न्यू वांडर्स में साउथ अफ्रीका के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मात्र 31 गेंद पर शतक ठोक कर विश्व क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया. डिविलियर्स ने पहले तो मात्र 16 गेंद में अर्द्धशतकीय पारी खेली और फिर इस पारी को 31 गेंद में शतक में बदल दिया. वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 44 गेंद पर 149 रन की पारी खेली जिसमें 16 छक्के और 9 चौके शामिल थे.

 

2011 विश्व कप के बाद ग्रेम सिम्थ की जगह टीम के वनडे कप्तान बने डिविलियर्स ने क्रिकेट के मैदान पर कई धमाकेदार पारी खेली है और यही वजह है कि 2014 में वो वनडे क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं.

 

विश्व कप से पहले उनकी इस तूफानी पारी ने एक बार फिर गेंदबाजों के अंदर खौफ भर दिया है खासतौर पर टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए ये नई मूसीबत बन कर आए हैं क्योंकि विश्व कप में साउथ अफ्रीका उसी ग्रुप में है जिसमें टीम इंडिया है. भारत का समना 22 फरवरी को उसी मैदान पर होगा जिस पर टीम इंडिया को आज हार मिली.

 

डिविलियर्स की इस पारी ने टीम इंडिया को उस दिन की याद दिला दी होगी जब उन्होंने 2010 में अहमदाबाद में मात्र 58 गेंद पर शतक लगाया था. जो कि विश्व क्रिकेट का सातवां सबसे तेज शतक था.

 

वनडे के अलावा उनका जलवा टेस्ट क्रिकेट में भी देखने को मिलता है. 2012 में वो टेस्ट रैंकिंग में नंवर वन बल्लेबाज बने थे. इस वक्त वो दूसरे नंबर पर काबिज है. जो ये बताता है कि वो जितना तेज वनडे क्रिकेट खेलते हैं उतने ही बेहतर ढ़ंग से उनका बल्ला टेस्ट क्रिकेट में रन बनाता है.

 

उनके इसी प्रदर्शन के कारण उन्हें साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2014 चुना गया. इससे पहले 14 नवंबर 2014 को डिविलियर्स ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज(165 पारी) 7000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इसी दिन उन्हें आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द ईयर 2014 चुना.

 

उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए विश्व क्रिकेट के महान विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने इस वक्त का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बताया.

 

डिविलियर्स तीसरी बार विश्व कप में हिस्सा लेंगे. वह 175 वनडे में 7210 रन बना चुके हैं जिसमें 18 शतक और 42 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने 56 वनडे में टीम की अगुआई की जिसमें से उसने 31 मैच जीते. उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर 88 शिकार भी किए.

 

इतना ही नही इसके साथ विश्व कप में डिविलियर्स उस लिस्ट में भी शामिल हैं जिनके नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड बना है.

 

डिविलियर्स की कुछ खास बातें-

दाएं हाथ का ये बल्लेबाज सिर्फ क्रिकेट का ही धुरंधर नहीं है. क्रिकेटर बनने से पहले ये साउथ अफ्रीका के रॉष्ट्रीय हॉकी टीम और फुटबॉल टीम के लिए भी चयनित हुए थे. इसके अलवा देश के जूनियर रग्वी टीम के कप्तान भी रह चुके हैं.

 

स्कूल के दौरान स्वींमिंग में 6 रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके थे डिविलियर्स. इसके अलावा 100 मी दौड़ में भी इनके नाम देश का रिकॉर्ड है. इन्होंने अंड़र 19 बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब भी जीता है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: AB de Villiers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017