डिविलियर्स-संगकारा में टॉप रैंकिंग की होड़

By: | Last Updated: Monday, 16 March 2015 5:41 PM
AB De Villiers, Sangakkara battle for top batting spot in ICC rankings

मेलबर्न: आईसीसी विश्व कप-2015 के पहले क्वार्टर फाइनल में जब बुधवार को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने होंगी तो यह अब्राहम डिविलियर्स और कुमार संगकारा के बीच भी एक दिलचस्प मुकाबले के तौर पर देखा जाएगा.

 

द. अफ्रीकी टीम के कप्तान डिविलियर्स और क्रिकेट में सक्रिय मौजूदा खिलाड़ियों में ओडीआई के सर्वोच्च स्कोरर संगकारा आईसीसी ओडीआई बल्लेबाजी रैंकिंग में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं.

 

वर्ष की शुरुआत में डिविलियर्स, संगकारा से 76 अंक आगे चल रहे थे. विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हालांकि जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो संगकारा केवल 38 अंक पीछे होंगे.

 

दोनों खिलाड़ी इस समय अपने शानदार फॉर्म में हैं. विश्व कप में डिविलियर्स जहां 417 रन बना चुके हैं वहीं संगकारा के बल्ले से भी 496 रन आए हैं. संगकारा इस विश्व कप में अब तक चार शतक भी जमा चुके हैं.

 

डिविलियर्स ने टूर्नामेंट के शुरू होने के बाद से आठ अंक अर्जित किए हैं और अपने करियर में सर्वोच्च 899 अंक हासिल कर चुके हैं. संगकारा ने इस दौरान 68 अंक अर्जित किए और तीन स्थानों की छलांग लगा चुके हैं. संगकारा के 861 अंक हैं और यह उनके करियर की सर्वोच्च उपलब्धि है.

 

दक्षिण अफ्रीका के ही हाशिम अमला इसके बाद तीसरे तथा भारतीय उपकप्तान विराट कोहली चौथे पायदान पर मौजूद हैं.

 

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी दो स्थान की छलांग लगाते हुए आठवें पायदान पर पहुंच गए जबकि आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल भी आठ स्थानों की छलांग लगाने में कामयब रहे. मैक्सवेल अपने करियर के सर्वोच्च नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं और धौनी से केवल 17 अंक पीछे हैं.

 

बाएं हाथ के भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन सातवें पायदान पर हैं. सुरेश रैना तीन स्थानों की छलांग लगाते हुए 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं जबकि रोहित शर्मा इतने ही स्थान नीचे फिसलकर 19वें पायदान पर चले गए.

 

पाकिस्तान के अहमद शहजाद 24वें, आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर 25वें, बांग्लादेश के मुशफिकुर रहमान 27वें स्थान पर हैं.

 

विश्व कप में 433 रन बना चुके जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर 13 स्थान ऊपर उठकर 16वें पायदान पर पहुंच गए. जिम्बाब्वे की टीम हालांकि विश्व कप से बाहर हो चुकी है.

 

गेंदबाजी में भारत की ओर से सबसे ऊपर मोहम्मद समी 11वें स्थान पर हैं. रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा को एक-एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वे क्रमश: 17वें, 18वें और 19वें पायदान पर फिसल गए.

 

उमेश यादव ने हालांकि आश्चर्यजनक रूप से आठ स्थानों की छलांग लगाई है और 34वें पायदान पर पहुंच गए.

 

दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन (717 अंक) एक स्थान ऊपर उठते हुए दूसरे जबकि मिशेल स्टार्क तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पाकिस्तान के ऑफ स्पिन गेंदबाज सईद अजमल हालांकि अब भी शीर्ष पर बने हुए हैं.

 

स्टार्क विश्व कप शुरू होने से पहले सातवें पायदान पर थे लेकिन टूर्नामेंट में अब तक 16 विकेट हासिल करने के कारण उनकी रैंकिंग में यह उछाल आया है. स्टार्क दूसरे स्थान पर काबिज स्टेन से चार और अजमल से नौ अंक पीछे हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: AB De Villiers, Sangakkara battle for top batting spot in ICC rankings
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017