MUST WATCH: रहाणे के वो आठ अद्भुत कैच जिसने बना दिया नया विश्व रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Friday, 14 August 2015 2:52 PM

नई दिल्लीः श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में बल्ले से फ्लॉप रहने वाले अजिंक्या रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में कैच का नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. रहाणे ने इस मैच में कुल 8 कैच लपक कर टेस्ट क्रिकेट का नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. इससे पहले भारत के यजुर्विंद्र ने 1977 में स्वतंत्रता दिवस के एक दिन बाद यह कमाल किया था जबकि रहाणे ने एक दिन पहले यह उपलब्धि हासिल की है.

 

 

सात कैच लपकने वालों में आस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल, भारत के यजुवेंद्र सिंह, श्रीलंका के हसन तिलकरत्ने, न्यूजीलैंड के स्टीवन फ्लेमिंग और आस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन का नाम शामिल है

 

 

 

रहाणे के आठ शानदार कैच –

 

 

 

1- रहाणे ने पहला कैच श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज करुणारत्ने का लिया. ईशांत शर्मा की बाउंसर ने बल्ले को छुआ और गेंद सीधे गली की ओर ऊंची गई रहाणे ने आसानी से अपना पहला कैच लपक लिया.

 

 

 

2- इसके बाद रहाणे से थिरिमाने को अश्विन की गेंद पर पहले स्लिप में लपका. दाईं और झुकते हुए रहाणे ने एक सुन्दर कैच लेकर स्लिप के सबसे बेहतरीन फील्डर राहुल द्रविड़ की याद दिला दी.

 

 

 

3- पहली पारी का तीसरा और अंतिम विकेट उन्होंने 59 रन बनाने वाले दिनेश चांदिमल का लिया. अमित मिश्रा की गेंद पर पहली स्लिप में खड़े रहाणे ने एक ऊंची रिफ्लैक्स कैच को शानदार तरीके से लपका.

 

 

 

4- रहाणे ने इसके बाद पांच कैच श्रीलंका की दूसरी पारी में लिए. तीसरे दिन की पहली ही गेंद पर वरुण एरॉन के बाउंसर पर नाइट वॉचमैन धम्मिका प्रसाद असहाज दिखे और गली में खड़े रहाणे ने लेफ्ट साइड में हवा में गोते लगाते हुए गेंद को लपक लिया.

 

 

 

5- इसके बाद रहाणे के हाथों आउट हुए अंतिम सीरीज खेल रहे कुमार सांगाकारा. अश्विन की गेंद को ऑफ साइड में खेलने गए सांगा गेंद को टाइम नहीं कर पाए और गेंद पहली स्लिप से दूर निकल रही थी लेकिन रहाणे ने एक बार फिर करामात दिखाते हुए लेफ्ट साइड में छलांग लगाते हुए सांगाकारा को गाले से विदाई दी.

 

 

 

6- इसके बाद एक बार फिर अश्विन की गेंद पर रहाणे ने शानदार कैच लपका. थिरिमाने और चांदिमल जम चुके थे. अंपायर ने तीन फैसले गलत दिए थे. टीम इंडिया प्रेशर में आती दिख रही थी कि तभी रहाणे ने एक शानदार कैच लेते हुए भारत को बड़ी सफलता दिला दी.

 

 

 

सातवें कैच की रिकॉर्ड की बराबरी रहाणे ने हरभजन की गेंद पर जेहान मुबारक को स्पिल में कैच कर के की.

 

 

 

8- रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट का रिकॉर्ड रंगना हेराथ को मिश्रा की गेंद पर स्लिप में कैच लेकर बनाई. कैच आसान था और रहाणे ने कोई गलती नहीं की. 

 

 

 

वीडियो –