उसे टीम इंडिया के लिए मौका नहीं मिला या टीम इंडिया को वो नहीं मिला..!

By: | Last Updated: Friday, 12 September 2014 6:41 AM
Amol Majumdar_Sachin Tendulkar_Rahul Dravid_Sourav ganguly_Team India_First Class Cricket_

नई दिल्ली: टीम इंडिया के क्रिकेट फैंस सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली जैसे नामों को कभी भुला नहीं पाएंगे. लेकिन इनही सितारों के दौर में एक ऐसा क्रिकेटर भी था जिसका बल्लेबाजी कौशल और प्रतिभा इन दिग्गजों से कम नहीं थी.

 

जी हां आज हम आपको एक ऐसे गुमनाम चेहरे के बारे में बता रहे हैं. जो आज 39 साल की उम्र में भी फर्स्ट-क्लास क्रिकेट खेल रहा है और टीम इंडिया में आने की चाहत संजोए है. हम बात कर रहे हैं अमोल अनिल मजूमदार की. जी हां अमोल मजूमदार हाल ही में आंध्र-प्रदेश की टीम से खेल रहे हैं. लेकिन इससे पहले वो लंबे समय तक मुंबई और असम के लिए भी खेल चुके हैं. अमोल के नाम रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में दूसरे नंबर पर सर्वाधिक रन हैं. उनसे आगे केवल मुंबई के ही वसीम जाफर हैं. जबकि राहुल, सचिन और लक्ष्मण उनसे कहीं पीछे हैं.

 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करते हुए सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अमोल के नाम ही है. अमोल ने हरियाणा के खिलाफ खेलते हुए अपने पहले ही मैच में शानदार 260 रन बनाए थे.

 

साल 1994 में मजूमदार को इंग्लैंड दौरे पर गई अंडर-19 टीम इंडिया का उप-कप्तान भी बनाया गया था. जिसके बाद उन्हें ‘न्यू तेंदुलकर’ का लेबल भी मिल गया था.

 

साल 1994-95 में अमोल, इंडिया-ए की उस टीम के साथ भी खेलें जिसमें राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज बल्लेबाज शामिल थे.

अमोल, सचिन के स्कूलमेट थे. साथ ही अमोल को कोचिंग भी उसी कोच ने दी जिसने सचिन रमेश तेदुलकर को कोचिंग दी, कोच रमाकांत आचरेकर.

 

अब हम आपको एक किस्सा सुनाते हैं जो हर क्रिकेट प्रेमी को याद होगा. ‘हैरिस सील्ड ट्रॉफी’ के लिए खेले गए उस मैच में जिसमें सचिन और कांबली ने उस समय के रिकॉर्ड नाबाद 664 रन बनाए थे. तब इस जोड़ी के बाद बल्लेबाजी के इंतजार में अमोल ही पेड बांध कर बैठे थे.

 

अमोल के नाम 171 फर्स्ट-क्लास मैचों में 48.13 के औसत से 11,167 रन शुमार हैं. जिसमें 30 शतक और 60 अर्धशतक भी शामिल हैं.

 

इनसे पहले और इनके बाद ना जाने कितने खिलाड़ी टीम इंडिया में आए और गए लेकिन इतने शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस खिलाड़ी को टीम इंडिया की टेस्ट या वन-डे टीम में कभी चुना नहीं गया.

 

क्या अमोल ने टीम इंडिया के लिए खेलने का मौकै खो दिया या फिर टीम इंडिया ने…?

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Amol Majumdar_Sachin Tendulkar_Rahul Dravid_Sourav ganguly_Team India_First Class Cricket_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017