आनंद ने एडम्स को हराकर लंदन क्लासिक का खिताब जीता

By: | Last Updated: Monday, 15 December 2014 3:38 PM
anand

लंदन: पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने पांचवें और आखिरी दौर में आज यहां ब्रिटिश ग्रैंडमास्टर माइकल एडम्स को हराकर पहली बार लंदन क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट का खिताब जीता. छह खिलाड़ियों के बीच राउंड रोबिन आधार पर खेल गये टूर्नामेंट में आनंद ने पहली चार बाजियां ड्रॉ करवायी थी.

 

आनंद को खिताब जीतने के लिये इसमें जीत की जरूरत थी और इसमें एडम्स ने भी उनकी मदद की जिन्होंने सफेद मोहरों से ड्रॉ करवाने के बजाय मुकाबले में बने रहने की तरजीह दी. आनंद ने इस जीत से एलीट शतरंज में अपनी जीवंत उपस्थिति बरकरार रखी. लंदन क्लासिक से दो सप्ताह पहले उन्हें विश्व चैंपियनशि मुकाबले में नार्वे के मैगनस कार्लसन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

 

आनंद ने फुटबॉल की तरह की स्कोरिंग प्रणाली में कुल सात अंक बनाये. इस प्रणाली के तहत जीत पर तीन और ड्रॉ पर एक अंक मिलता है. चार ड्रॉ के बाद एकमात्र जीत से आनंद के रूस के व्लादीमीर क्रैमनिक और नीदरलैंड के अनीस गिरी के समान अंक हो गये थे. इसके बाद वह टाईब्रेक में अव्वल रहे और उन्हें खिताब मिला.

 

लंदन स्कोरिंण प्रणाली में काले मोहरों से जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ी को अधिक तवज्जो दी गयी जबकि गिरी और क्रैमनिक ने इससे पहले सफेद मोहरों से जीत दर्ज की थी.आनंद ने काले मोहरों से सहजता से अपनी चालें चली. मिडिलगेम तक रानी बोर्ड से हट चुकी थी और एडम्स तब तक बराबरी पर थे लेकिन इसके बाद उन्होंने गलतियां की जिससे आनंद की जीत की संभावना बढ़ गयी.

 

एडम्स को पांच मिनट में नौ चाल चलनी थी और ऐसे में उन्होंने 32वीं चाल में बड़ी गलती की. इसके बाद आनंद ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 36 चाल में बाजी जीत ली. क्रैमनिक और गिरी ने एक दूसरे से ड्रॉ खेला. इन दोनों ने परिणाम हासिल करने के लिये आखिर तक कोशिश की लेकिन अंत में 60 चाल के बाद वे अंक बांटने पर सहमत हो गये.

 

नकामुरा ने भी खिताब की चाहत में जीत के लिये कोई कसर नहीं छोड़ी. वह बाजी को लंबी खींचते रहे लेकिन 81वीं चाल के बाद जब साफ हो गया कि बाजी किसी खिलाड़ी के पक्ष में नहीं जाएगी तब नकामुरा ड्रा पर सहमत हो गये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: anand
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017