आखिरी दिन दिखाया आनंद ने जलवा, लेकिन पोडियम से रहे दूर

By: | Last Updated: Tuesday, 13 October 2015 10:38 AM

बर्लिन: पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप के आखिरी दिन पांच बाजियों में चार अंक बनाये लेकिन यह भारतीय स्टार पहले दो दिन के लचर प्रदर्शन के कारण आखिर में 25वें स्थान पर रहा. इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में मैगनस कार्लसन अपना खिताब बरकरार रखने में सफल रहे.

 

नार्वे के इस खिलाड़ी ने फिर से शानदार खेल दिखाया और 15 बाजियों में से केवल एक बाजी में वह परेशानी में नजर आये. उन्होंने आठ जीत और सात ड्रॉ से कुल 11.5 अंक बनाये. कार्लसन दूसरे से चौथे स्थान पर रहे रूस के इयान नेपोमनियाचतची, अजरबेजान के तैमूर रादजाबोव और क्यूबा के लीनियर डोमिनगेज से एक अंक आगे रहे. इन तीनों ने समान 10.5 अंक बनाये.

 

आनंद ने 9.5 अंक बनाये. पहले दो दिन वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे. उन्होंने शुरूआती दिन 2.5 अंक और दूसरे दिन तीन अंक बनाये. आखिरी दिन हालांकि पांच बार के विश्व चैंपियन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को आसानी से हराया. उन्होंने पोलैंड के ग्रैंडमास्टर बार्तोस सोको और मातेस बार्तल तथा आर्मेनिया के तिगरान पेट्रोसियान को पराजित किया जबकि रूस के इलदार खरूलिन और उक्रेन के यूरी क्रीवारूचको से बाजी ड्रॉ खेली. बी अधिबान ने भी अच्छा प्रदर्शन करके नौ अंक बनाये. उन्होंने दूसरे दिन रूस के दिमित्र आंद्रेकिन को भी हराया था जबकि आखिरी दिन उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के पूर्व चैलेंजर बोरिस गालफैंड के साथ अंक बांटे.

 

अन्य भारतीयों में के शशिकिरण ने आठ अंक, एस पी सेतुरमण ने 7.5 अंक और सूर्यशेखर गांगुली ने सात अंक बनाये. अब विश्व ब्लिट्ज चैंपियनशिप खेली जाएगी और इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में सभी स्टार खिलाड़ी भाग लेंगे. पोकर स्टार्स शतरंज टूर्नामेंट जीतने के कारण ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्णा भी 21 दौर तक चलने वाली इस चैंपियनशिप में शिरकत करेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Anand ends on positive note but far from podium
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017