आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे कुंबले

By: | Last Updated: Thursday, 19 February 2015 10:07 AM

दुबई: टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान और दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को होने वाले विश्व कप मैच के दौरान आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा. वह इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने वाले 77वें सदस्य होंगे. आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष कुंबले आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर होंगे. उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव और सुनील गावस्कर को 2009 में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था.

 

कुंबले के साथ सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर बैटी विल्सन को 78वें सदस्य के रूप में इसमें शामिल किया जाएगा. कुंबले ने अपने करियर में 619 टेस्ट विकेट लिये और वह मुथया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने वनडे में 337 विकेट लिये हैं. कुंबले ने 2007-08 के बीच 14 टेस्ट मैचों में भारत की अगुवाई की जिनमें से भारत ने तीन में जीत दर्ज की जबकि पांच में उसे हार मिली.

 

टेस्ट क्रिकेट के 138 साल के इतिहास में कुंबले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने एक पारी में सभी दस विकेट लिये. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ फरवरी 1999 में नई दिल्ली में यह उपलब्धि हासिल की थी. कुंबले ने 1990 में मैनचेस्टर में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और अक्तूबर नवंबर 2008 में नई दिल्ली में अपना आखिरी मैच खेला.

 

इस बीच उन्होंने 132 टैस्ट में 617 और 271 वनडे मैचों में 337 विकेट लिए. इस दौरान टेस्ट में एक शतक सहित 2506 और वनडे में 938 रन भी बनाये. वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज विल्सन ने 1947 से 1958 के बीच 11 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 57.40 की औसत से 862 रन बनाये और 11.8 की औसत से 68 विकेट लिये.

 

कुंबले और विल्सन को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मेलबर्न में पहली पारी समाप्त होने के बाद आईसीसी क्रिकेट हाल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा. कुंबले को आईसीसी निदेशक और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन वाली एडवर्डस प्रतीक के तौर पर टोपी प्रदान करेंगे जबकि विल्सन की तरफ से यह सम्मान उनके भतीजे केन विल्सन आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन से हासिल करेंगे.

 

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किये जाने पर कुंबले ने कहा, ‘‘आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाना एक सम्मान है. असल में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के दौरान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इसे हासिल करना शानदार क्षण होगा. दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों की सूची में शामिल होना बड़ा सम्मान है. ’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: anil kumble
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017