INDvsAUS: रोहित ने फिर लगाया शतक, फिर जीता ऑस्ट्रेलिया

By: | Last Updated: Friday, 15 January 2016 5:23 PM
Another Rohit ton, another Australia win

ब्रिसबेन: रोहित शर्मा के शतक की मदद से भारत ने एक बार फिर विशाल स्कोर बनाया लेकिन गेंदबाज फिर नाकाम रहे और पहले मैच की कहानी हूबहू दोहराते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे मैच में सात विकेट से मात देकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढत बना ली.

पर्थ में पहले वनडे में 171 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लगातार दूसरे शतक की मदद से भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 308 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच (71) और शॉन मार्श (71) से मिली शानदार शुरूआत के बाद पहले मैच के शतकवीर जॉर्ज बेली (नाबाद 76) की पारियों के दम पर एक ओवर बाकी रहते सिर्फ तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. बेली ने सिर्फ 58 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 76 रन बनाये जबकि ग्लेन मैक्सवेल 26 रन बनाकर नाबाद रहे.

Shaun Marsh, MS Dhoni

इससे पहले फिंच और मार्श ने ऑस्ट्रेलिया को दमदार शुरूआत देते हुए पहले विकेट की साझेदारी में 145 रन जोड़े. भारत को पहली सफलता के लिये 25वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा जब रविंद्र जडेजा ने फिंच को रहाणे के हाथों लपकवाया. फिंच ने 81 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया. मार्श को ईशांत शर्मा ने पवेलियन भेजा जिनका कैच कोहली ने लपका. उन्होंने 84 गेंद में पांच चौकों की मदद से 71 रन बनाये.

पर्थ में शतक बनाने वाले स्मिथ 47 गेंद में 46 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार हुए लेकिन इसके बाद बेली और मैक्सवेल ने कोई और विकेट गंवाये बिना टीम को गाबा पर लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वश्रेष्ठ जीत दिलाई.

इससे पहले भारत के लिये एक बार फिर रोहित ने शानदार शतक जमाया. भारतीय टीम ने शिखर धवन (6) का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन रोहित (124) और विराट कोहली (59) ने दूसरे विकेट के लिये 125 रन की साझेदारी की. कोहली के रन आउट होने से भारत की रनगति बाधित हो गई. कोहली 24वें ओवर में दूसरा रन लेने के लिये दौड़े लेकिन रोहित ने उन्हें वापिस भेजने की कोशिश की. वह दौड़ चुके थे और केन रिचर्डसन ने स्क्वेयर लेग से सटीक थ्रो करके उन्हें रन आउट कर दिया.

रोहित ने अजिंक्य रहाणे (89) के साथ तीसरे विकेट के लिये 121 रन की साझेदारी की. पर्थ में पहले वनडे में 171 रन बनाने वाले रोहित ने अपनी 127 गेंद की पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाये. अपना 10वां शतक जमाने वाले रोहित दुर्भाग्यशाली ढंग से रन आउट हुए जब उनके शॉट पर गेंद सामने जेम्स फाकनेर की उंगलियों को छूकर स्टम्प से जा लगी.

रहाणे ले अपनी 80 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. वह 49वें ओवर में पवेलियन लौटे. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दस गेंद में चार विकेट लिये.

बायें हाथ के तेज गेंदबाज फाकनेर को दो विकेट मिले जबकि जोएल पेरिस, जान हेस्टिंग्स और स्काट बोलैंड ने एक एक विकेट हासिल किया .

Joel Paris

पेरिस ने तीसरे ओवर में धवन को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई. उनके आउट होने के बाद कोहली क्रीज पर आए जिन्होंने एक बार फिर रोहित के साथ 200 से अधिक रन की साझेदारी की.

भारत के 50 रन 11वें ओवर में बने. ग्लेन मैक्सवेल को जल्दी ही गेंद सौंपी गई लेकिन वह कोई फायदा नहीं उठा सके. दोनों बल्लेबाजों ने 50 रन की साझेदारी 57 गेंद में पूरी की.

रोहित ने अपना अर्धशतक 19वें ओवर में पूरा किया जबकि कोहली ने 36वां अर्धशतक 22वें ओवर में पूरा किया. भारत के 100 रन 20वें ओवर में पूरे हुए.
कोहली का विकेट भारत के लिये करारा झटका रहा लेकिन रहाणे ने हालात को संभाला और रोहित के सहयोगी की भूमिका बखूबी निभाई.

रोहित 31वें ओवर में विकेट के पीछे लपके जाने की जोरदार अपील से बाल बाल बचे. अंपायर मिक मार्टेल ने स्निकोमीटर पर उसे देखा नहीं. रोहित ने अपना शतक 37वें ओवर में 112 गेंद पर पूरा किया.

वह 43वें ओवर में रन आउट हुए और इसके साथ ही रहाणे के साथ उनकी 121 रन की साझेदारी भी टूट गई. फाकनेर ने उन्हें पवेलियन भेजा.

धोनी (11) को बोलैंड ने आउट किया. रहाणे 49वें ओवर में डीप में कैच देकर लौटे जबकि मनीष पांडे बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में छह के निजी स्कोर पर विकेट गंवा बैठे. रविंद्र जडेजा (5) रन आउट हुए और आर अश्विन (1) ने शॉर्ट थर्डमैन पर कैच थमाया.

भारत ने आखिरी दस ओवर में 75 रन बनाये लेकिन आखिरी पांच ओवर में 38 रन ही बने और पांच विकेट गिरे.

श्रृंखला का तीसरा मैच मेलबर्न में 17 जनवरी को खेला जायेगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Another Rohit ton, another Australia win
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017