ASHES: स्मिथ के रिकॉर्ड दोहरे शतक के बाद गेंदबाजों का धमाल,ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

By: | Last Updated: Friday, 17 July 2015 1:16 PM
ashes 2nd test 2nd day lunch

लंदन: मिशेल जॉनसन (16-2) के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने मेजबान इंग्लैंड को लॉर्ड्स मैदान पर जारी दूसरे एशेज टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को बैकफुट पर धकेल दिया. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर आठ विकेट पर 566 (घो.) के जवाब में इंग्लिश टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 85 रन बना लिए थे.

इंग्लैंड ने एक समय 30 रनों पर ही अपने चार शुरुआती विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद कप्तान एलिस्टर कुक (नाबाद 21) और बेन स्टोक्स (नाबाद 38) ने संयम के साथ खेलते हुए कोई और नुकसान नहीं होने दिया. कुक ने 85 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए हैं जबकि स्टोक्स ने 47 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का जड़ा है. पहली पारी की तुलना में इंग्लैंड अभी भी 481 रन पीछे है.

 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जॉनसन के अलावा मिशेल स्टार्क और जोस हाजलेवुड ने एक-एक विकेट लिया है. इंग्लैंड ने एडम लिथ (0), गैरी बैलेंस (23), इयान बेल (1) और जोए रूट (1) के विकेट गंवाए हैं. लिथ का विकेट शून्य के योग पर गिरा जबकि बैलेंस 28, बेल 29 और रूट 30 रनों पर पवेलियन लौटे.

 

 

 

इससे पहले स्टिवन स्मिथ के शानदार दोहरे शतक की  मदद से ऑस्ट्रेलिया ने  दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 566 रन पर घोषित कर दी. स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 77 साल बाद लॉर्ड्स के मैदान पर दोहरा शतक लगाया.

 

स्मिथ 215 रन बनाकर रूट की गेंद पर आउट हुए. दूसरी तरफ अपना पहला मैच खेल रहे विकेट कीपर बल्लेबाज नेविल 5 रन से अपने पहले अर्द्धशतक से चूक गए. अगर वो अर्द्धशतक पूरा कर लेते तो ऑस्ट्रेलिया के पिछले 108 साल के इतिहास में दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन जाते जिसने अपने पहले ही मैच में अर्द्धशतकीय पारी खेली हो. इससे पहले एडम गिलक्रिस्ट ने अपने पहले ही मैच में अर्द्धशतकीय पारी खेली थी.

 

इंग्लैंड के लिये स्टुअर्ट ब्रॉड ने 27 ओवर में 83 रन देकर चार विकेट लिये जबकि अनियमित स्पिनर जो रूट ने दो विकेट चटकाये जिनमें स्मिथ का विकेट शामिल है.

 

ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर 337 रन से आगे खेलना शुरू किया था. सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स 158 रन पर खेल रहे थे जबकि स्मिथ 129 रन पर नाबाद थे. इंग्लैंड के गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को चाय तक 600 रन पर नहीं पहुंचने दिया.

 

मध्यम तेज गेंदबाज ब्रॉड ने 36 गेंद के भीतर 19 रन देकर तीन विकेट लिये जिनमें रोजर्स का विकेट शामिल था. रोजर्स और स्मिथ ने 284 रन की साझेदारी की जो लॉर्डस पर किसी भी विकेट के लिये ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी साझेदारी है.

 

रोजर्स की शुरूआत आज अच्छी नहीं रही. जेम्स एंडरसन की पहली ही गेंद उन्हें हेलमेट पर लगी और मैदान पर उपचार कराना पड़ा. ब्रॉड ने उन्हें पवेलियन भेजा. ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट 362 रन पर गिरा. रोजर्स ने अपनी पारी में 300 गेंदों का सामना करके 28 चौके लगाये.

उन्होंने स्मिथ के साथ मिलकर लॉर्डस पर 260 रन की साझेदारी का मार्क टेलर और माइकल स्लेटर का 1993 में बनाया रिकॉर्ड तोड़ा. वहीं आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज बल्लेबाज स्मिथ ने 17वें चौके के साथ 150 रन पूरे किये.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ashes 2nd test 2nd day lunch
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप
कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप

      कराची: पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल...

हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच
हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच

फोटो: (ट्विटर) राजकोट: सौराष्ट्र के पूर्व...

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017