ASHES: स्मिथ और रोजर्स की शतकीय पारी, ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत

By: | Last Updated: Thursday, 16 July 2015 1:26 PM
ashes 2nd test

लंदनः ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर जारी एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए एक विकेट पर 337 रन बना लिए हैं. दिन का एकमात्र विकेट डेविड वार्नर (38) का गिरा.

वार्नर पहले विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी निभाने के बाद मोइन अली की गेंद पर जेम्स एंडरसन को कैच थमा पवेलियन लौटे.

 

हालांकि इसके बाद क्रिस रोजर्स (नाबाद 158) और स्टीव स्मिथ (नाबाद 129) ने दूसरे विकेट के लिए लॉर्ड्स के मैदान पर 259 रन की अटूट साझेदारी निभाई जो ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट के मक्का पर दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है.

 

दोनों बल्लेबाजों के क्रीज पर रहते इंग्लैंड के गेंदबाज पूरी तरह बेबस नजर आए. इंग्लैंड को इस साझेदारी को तोड़ने के कुछएक अवसर ही मिले और वे उसे भी गंवा बैठे.

 

स्मिथ जब 50 रन के निजी योग पर थे तब स्टोक्स की गेंद पर स्मिथ के बल्ले का किनारा लेकर गई गेंद को दूसरे स्लिप में खड़े इयान बेल ने छोड़ दिया. वहीं 78 के निजी योग पर स्वीप का प्रयास कर रहे रोजर्स के ग्लव्स से लगकर हवा में उठी गेंद को विकेटकीपर जोस बटलर लपकने में असफल रहे.

 

वार्नर के जाने के बाद आए स्मिथ ने 111 गेंद पर अपना पचासा पूरा किया, लेकिन अगले 50 रन उन्होंने मात्र 49 गेंदों में बना डाले और पहले से क्रीज पर मौजूदा रोजर्स से पहले शतक पूरा कर लिया.

 

स्मिथ के करियर का यह 10वां शतक रहा. रोजर्स ने भी थोड़ी ही देर बाद चौके की मदद से अपना शतक पूरा किया और अंतत: करियर का सर्वोच्च स्कोर भी बना डाला. गौरतलब है कि रोजर्स के करियर की यह आखिरी टेस्ट सीरीज है.

 

रोजर्स 35 वर्ष से अधिक आयु में एशेज सीरीज में 1000 से अधिक रन बनाने वाले महान डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए.

 

स्मिथ ने 161 गेंद पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया, वहीं रोजर्स ने 209 गेंदों पर शतक पूरा करने में 17 चौके लगाए.

 

शतक लगाने के बाद स्मिथ जहां धीमा खेलने लगे, वहीं रोजर्स ने अपनी रन गति बढ़ा दी. रोजर्स ने तीसरा पचासा लगाने में सिर्फ 60 गेंदें लीं.

 

दिन का खेल खत्म होने तक रोजर्स ने 282 गेंदों का सामना कर 25 गेंदों को बाउंड्री पार भेजा, वहीं स्मिथ ने 217 गेंदें खेलीं और 13 चौके तथा एक छक्का लगाया.

 

इंग्लैंड कार्डिफ में हुआ पहला टेस्ट जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ashes 2nd test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017