ASHES: लॉर्ड्स के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बड़ी जीत

By: | Last Updated: Sunday, 19 July 2015 12:21 PM
ashes: 2nd test

लंदन: मिशेल जॉनसन की अगुवाई में गेंदबाजों के कातिलाना प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां लॉर्डस पर इंग्लैंड को 405 रन के विशाल अंतर से हरा दिया. इस जीत के साथ ही पांच मैचों की एशेज सीरीज 1-1 से बराबर हो गई. इंग्लैंड की टीम 509 रन के रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन केवल 37 ओवर में 103 रन पर ढेर हो गयी. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से नौंवी और एशेज में चौथी बड़ी जीत दर्ज की.

 

यह एशेज में ऑस्ट्रेलिया की पिछले 67 साल में सबसे बड़ी जीत है. उसने इससे पहले इंग्लैंड को 1948 में लॉर्डस में ही 409 रन से हराया था. ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (83) और स्टीवन स्मिथ (58) की तेजतर्रार पारियों की मदद से अपनी दूसरी पारी लंच से कुछ देर पहले दो विकेट पर 254 रन बनाकर समाप्त घोषित की. उसने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 566 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी और फिर इंग्लैंड को 312 रन पर आउट करके 254 रन की बढ़त हासिल की थी.

 

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने इंग्लैंड दूसरी पारी में ताश के पत्तों की तरह बिखर गया. उसकी तरफ से सर्वाधिक स्कोर नौवें नंबर के बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्राड (25) ने बनाया जिससे उनकी टीम तिहरे अंक में पहुंच पायी. ऑस्ट्रेलिया के लिये मिशेल जॉनसन ने 27 रन देकर तीन जबकि जोश हेजलवुड और नाथन लियोन ने दो-दो तथा मिशेल स्टार्क और मिशेल मार्श ने एक-एक विकेट लिया.

 

गैरी बैलेन्स (14) आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. मार्श की गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई विकेट के पीछे गयी और अपना पहला टेस्ट खेल रहे नेविल ने उसे खूबसूरती से कैच कर दिया. इयान बेल (11) की खराब फॉर्म जारी रही. स्पिनर लियोन की गेंद पर उन्होंने आसान कैच थमाया. इसके कुछ देर बाद बेन स्टोक्स खाता खोले बिना रन आउट हो गये. इंग्लैंड ने टी के बाद पांच विकेट पर 64 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी. उसने इसी स्कोर पर जोस बटलर (11) और मोइन अली (शून्य) के विकेट गंवाये जिन्हें जॉनसन ने आउट किया.

 

जो रूट (17) और ब्रॉड ने मिलकर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसके बाद इंग्लैंड ने दो रन के अंदर आखिरी तीन विकेट भी गंवा दिये.

 

 इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सुबह बिना किसी नुकसान के आठ विकेट पर 108 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी. सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स (49) दो ओवर बाद ही चक्कर आने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गये. उन्होंने आज अपनी पारी में केवल पांच रन जोड़े.

 

माइकल क्लार्क ने जब पारी समाप्त घोषित करने की घोषणा की तब वह स्वयं 32 रन और मिशेल मार्श 27 रन पर खेल रहे थे. इंग्लैंड की तरफ से केवल ऑफ स्पिनर मोइन (78 रन देकर दो विकेट) को इस पारी में सफलता मिली. उन्होंने वार्नर को कुक के हाथों कैच कराने के बाद स्मिथ की गिल्लियां भी बिखेरी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ashes: 2nd test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017