ASHES: सीरीज जीतने से 3 विकेट दूर इंग्लैंड

By: | Last Updated: Friday, 7 August 2015 4:18 PM
ashes 4th test 2nd day

नॉटिंघम: ट्रेंट ब्रिज मैदान पर जारी चौथे एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर पारी की हार का संकट मंडरा रहा है. दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया पहली पारी की तुलना में 90 रन पीछे है और उसके सात विकेट गिर चुके हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 241 रन बना लिए हैं. उसने अपनी पहली पारी में 60 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 391 रनों पर घोषित कर दी थी.

 

दिन का खेल खत्म होने तक एडम वोग्स 48 और मिशेल स्टार्क शून्य पर नाबाद रहे. क्रिस रोजर्स (52) और डेविड र्वार (64) ने पहले विकेट के लिए 113 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया का दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत दिलाई थी लेकिन स्टीव स्मिथ (5), माइकल क्लार्क (13) और मिशेल मार्श (2) की नाकामी ने उस पर पानी फेर दिया.

 

पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया का पुलिंदा 60 रनों पर बांधा था और दूसरी पारी में बेन स्टोक्स ने उसके ताबूत में बचे खुचे कील लगाने का काम किया. स्टोक्स ने रोजर्स, वार्नर, मार्श, पीटल नेविल (17) और मिशेल जॉनसन (5) को चलता किया.

 

इससे पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 60 रन के जवाब में नौ विकेट पर 391 रन पर पारी घोषित करके 331 रन की विशाल बढ़त हासिल की.

 

दूसरी पारी में डेविड वार्नर (64) और क्रिस रोजर्स (52) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 113 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरूआत दिलाई. बेन स्टोक्स ने रोजर्स को जो रूट के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा.

 

स्टोक्स ने अपने अगले दो ओवरों में वार्नर और शान मार्श (02) को भी पवेलियन की राह दिखाई जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्टीवन स्मिथ (05) को पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना विकेट खोए 113 रन से चार विकेट पर 136 रन किया.

 

इससे पहले मिशेल स्टार्क ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 111 रन देकर छह विकेट चटकाए लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड ने 331 रन की विशाल बढ़त हासिल की.

 

इंग्लैंड की नजरें अब जीत पर टिकी हैं जो उसे पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की निर्णायक बढ़त दिला देगी और टीम एक बार फिर एशेज अपने काम कर लेगी.

 

इंग्लैंड ने कल स्टुअर्ट ब्रॉड (15 रन पर आठ विकेट) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 60 रन पर ढेर करने के बाद जो रूट के शतक की मदद से चार विकेट पर 274 रन बनाए थे. रूट (130) ने यॉर्कशायर के अपने साथी जानी बेयरस्टा (74) के साथ चौथे विकेट के लिए 173 रन भी जोड़े. रूट आज 124 रन से आगे खेलने उतरे.

 

रूट हालांकि सुबह अधिक देर नहीं टिक पाए और स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपर पीटर नेविल को कैच दे बैठे. उन्होंने 176 गेंद में 19 चौकों की मदद से 130 रन बनाए. कार्डिफ में पहले टेस्ट में 134 रन बनाने वाले रूट का यह श्रृंखला का दूसरा शतक है.

 

नाइटवाचमैन मार्क वुड ने 28 गेंद में पांच चौकों की मदद से 32 रन की पारी खेली. उन्हें और जोस बटलर (12) को स्टार्क ने बोल्ड किया.

 

मोईन अली (24 गेंद में 38 रन) ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन पर छक्के के साथ इंग्लैंड का स्कोर 350 रन के पार पहुंचाया.

 

ब्रॉड (नाबाद 24) ने भी नॉटिंघमशर के अपने घरेलू मैदान पर कुछ आकषर्क शॉट खेले. उन्होंने जोश हेजलवुड पर चौका और छक्का जड़ा.

 

मिशेल जॉनसन ने अली को दूसरी स्लिप में स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच कराके मैच का अपना पहला विकेट हासिल किया. इसके कुछ देर बाद इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने पारी घोषित कर दी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ashes 4th test 2nd day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017