क्लार्क के विदाई मैच में इतिहास रचने उतरेगा इंग्लैंड

By: | Last Updated: Wednesday, 19 August 2015 11:49 AM
ashes 5th test

लंदन: इंग्लैंड ने भले ही एशेज अपने नाम कर ली हो लेकिन कप्तान एलेस्टेयर कुक कल से यहां शुरू हो रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट में भी कोई ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है. भले ही यह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विदाई मैच हो.

 

कुक की टीम ने चौथा टेस्ट एक पारी और 78 रन से जीतकर सीरीज में 3-1 की विजयी बढत बना ली थी. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने उस मैच में 15 रन देकर आठ विकेट लिये. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 111 गेंद और 60 रन के भीतर सिमट गई थी.

 

इंग्लैंड की किसी टीम ने घरेलू सीरीज में चार एशेज टेस्ट नहीं जीते लेकिन अब वे इसकी दहलीज पर हैं. माइक बीयरले की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5-1 से हराया था लेकिन 1978-79 की बागी विश्व सीरिज के कारण ऑस्ट्रेलिया की कमजोर टीम ने वह सीरीज खेली थी.

 

सीरीज 4-1 से जीतकर इंग्लैंड के उन जख्मों पर मरहम लगेगा जो 18 महीने पहले उसे 5-0 से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने दिये थे.

 

ब्रॉड ने कहा ,‘‘कुक ने हमें कहा कि हमें इस सोच के साथ उतरना है कि लड़ाई अभी जारी है और हमें 4-1 से जीत दर्ज करनी है. हम 5-0 से मिली उस हार का बदला चुकता करना चाहते हैं.’’

 

इंग्लैंड को चयन के मामले में दो अहम फैसले लेने होंगे. बाजू की चोट के कारण चौथे टेस्ट से बाहर रहे तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को उतारना है या लेग स्पिनर आदिल रशीद को टेस्ट में पदार्पण का मौका देना है. एंडरसन की गैर मौजूदगी में ब्रॉड की अगुवाई में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा लिहाजा एंडरसन को लेकर कोई जोखिम उठाने की जरूरत नहीं लगती.

 

इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलियाई कोच ट्रेवर बेलिस ने कहा है कि वह दो स्पिनरों को लेकर उतरने को तैयार है लिहाजा रशीद को मौका दिया जा सकता है.

 

ऑस्ट्रेलिया के शीषर्क्रम के लिये पिछला सप्ताह बुरे सपने की तरह रहा. इंग्लैंड की कमजोर काउंटी टीमों में से एक नार्थम्पटनशर ने उसे लगभग फॉलोऑन की ओर धकेल दिया था.

 

ऑस्ट्रेलिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक क्लार्क और सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स जीत के साथ विदा लेना चाहेंगे. रोजर्स ने कहा ,‘‘यह कहना गलत होगा कि टीम निराश नहीं है. हम जीतने आये थे लेकिन जीत नहीं सके. यह कठिन सप्ताह रहा और सभी निराश है. आखिरी टेस्ट हमारे लिये बड़ा है जो माइकल का आखिरी मैच भी है. कोई भी इसे हलके में नहीं ले रहा है .’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ashes 5th test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017