बेस्ट टेस्ट सीरीज की ओर अश्विन और जडेजा

By: | Last Updated: Friday, 4 December 2015 3:35 PM
ashwin and jadeja on the way to reach career best

नई दिल्लीः  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. दूसरे दिन भारत ने जहां 334 रन बनाए वहीं बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर अफ्रीकी टीम का पुलिंदा 121 पर बांध दिया. दूसरे दिन भारत के अजिंक्या रहाणे ने शतकीय पारी से सबका दिल जीता तो गेंदबाजी में रविन्द्र जडेजा ने पांच विकेट लेकर भारत को बड़ी बढ़त दिला दी.

 

एक नजर दूसरे दिन के खास रिकॉर्ड पर

 

# भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला जा रहा चाच मैचों का ये सीरीज टेस्ट सीरीज इतिहास का पहला टेस्ट सीरीज है(3 और ज्यादा)  जिसमें एक भी शतकीय साझेदारी नहीं बनी. इससे पहले लोएस्ट साझेदारी का रिकॉर्ड 101 कन का था जो 1969 में न्यूजीलैंड-पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में बना था.

 

एक SMS ने बदला रहाणे का करियर  

 

# ये सीरीज टेस्ट सीरीज के इतिहास में पहला सीरीज है जिसमें सिर्फ 1 शतक लगे हैं (अब तक, दो पारी शेष हैं). इससे पहले तीन या इससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे कम शतक का आंकड़ा 2 का था,जो 1980-81 में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज मे बना था.

शतक के बाद रहाणे ने कहा – कुछ सोचा नहीं, एक बार में एक गेंद पर ध्यान दिया 

 

# भारतीय गेंदबाज आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा को चार और विकेट चाहिए अपने करियर बेस्ट सीरीज के लिए. अश्विन के नाम 26 विकेट दर्ज हो चुके हैं. इससे पहले चार मैचों की सीरीज में उन्होंने 29 विकेट लिए थे. वहीं जडेजा ने बोर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2012/13 में 24 विकेट लिए थे. उन्होंने इस सीरीज में अब तक 21 विकेट अपने नाम कर लिया है.

IND Vs SA: जडेजा की शानादर गेंदबाजी के आगे 121 पर सिमटा साउथ अफ्रीका 

 

# इस सीरीज में अब तक स्पिनरों ने 87 विकेट झटके हैं. फिरकीबाजों को अब 6 और विकेट की जरूरत है. अगर दोनों ही टीमों के स्पिनर इस मैच में 6 और विकेट हासिल कर लेते हैं तो चार मैचों की सीरीज में उनके नाम सबसे ज्यादा विकेट हो जाएंगे. अभी ये आंकड़ा तीसरे नंबर पर है. 

 

 

# अजिंक्य रहाणे ने मैच के दसरे दिन अपने करियर का पांचवां और भारतीय जमीन पर पहला शतक लगया. उनकी 127 रन की पारी इस सीरीज की सबसे बड़ी पारी है.

 

 

# ज्या पाल डुमिनी को शानदार गेंद पर बोल्ड करने वाले उमेश यादव ने अपने टेस्ट करियर में 50 विकेट पूरे किए. ऐसा करने वाले वो भारत के 14वें गेंदबाज हैं.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ashwin and jadeja on the way to reach career best
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017