अश्विन की नजर 9 विकेट पर, एक साथ करेंगे तीन धमाके

By: | Last Updated: Wednesday, 2 December 2015 1:08 PM
ashwin require 9 wicket for three record

नई दिल्लीः साल 2015 के अंतिम टेस्ट के लिए टीम इंडिया तैयार है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट गुरुवार से दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा. जहां टीम इंडिया की नजर सीरीज को 3-0 से जीतने पर होगी तो वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट फैन्स की नजर भारत की जीत से ज्यादा बेहतरीन फॉर्म में चल रहे आर अश्विन पर होगी.

 

तीसरे टेस्ट में 12 विकेट लेकर 2015 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन के पास इस टेस्ट के साथ विकेट के मामले में तीन बड़े धमाके कर सकते हैं. इस साल अभी तक 55 विकेट ले चुके अश्विन के पास भारत के सबसे बड़े ऑफ स्पिनर बनने का सुनहरा मौका है.

 

अश्विन अगर दिल्ली टेस्ट में 8 से ज्यादा विकेट हासिल कर लेते हैं तो वो एक साल में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर बन जाएंगे. अश्विन की नजर हरभजन सिंह के 63 विकेट पर होगी. भज्जी ने 2002  और 2008 में 63 विकेट लिए थे. भारत के लिए एक साल में  सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज कपिल देव के नाम है. कपिल ने 1983 में 18 मैच में 75 विकेट लिए थे.

 

एक तरफ जहां अश्विन की नजर हरभजन सिंह पर होगी तो दूसरी तरफ उनकी नजर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में खुद को नंबर वन बनाने की होगी.

 

अश्विन ने अभी तक तीन मैचों की सीरीज में 24 विकेट लिए हैं. 8 विकेट लेकर जहां वो भज्जी का रिकॉर्ड तोड़ेंगे वहीं इस रिकॉर्ड को तोड़ते ही उनके नाम चार मैचों की सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाएगा.

 

चार मैचों की सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के वेलेनटाइन के नाम दर्ज है उन्होंने 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ 33 विकेट लिए थे. अश्विन ने इससे पहले 2012-13 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 विकेट झटके थे. उनकी नजर अपने इस व्यक्तिगत रिकॉर्ड को तोड़ने पर भी होगी.

 

दो रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अश्विन 2015 के सबसे बड़े गेंदबाज भी बन सकते हैं. अश्विन ने इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिला कर कुल 80 विकेट लिए हैं. उनसे आगे 88 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क हैं. एक बार फिर अश्विन को इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 8 से ज्यादा विकेट की जरूरत होगी.

 

अश्विन ने इस साल टेस्ट में 55 वनडे में 21 और टी-20 में 4 विकेट लिए हैं. 8 विकेट लेने के बाद वो पहली बार स्टार्क से आगे निकलेंगे. स्टार्क फिलहाल चोटिल हैं और उनके इस साल मैदान में उतरने की संभवाना अब न के बराबर है.

 

अगर अश्विन 8 या उससे ज्यादा विकेट ले लेते हैं तो वो 2015 के सबसे बड़े गेंदबाज बन जाएंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ashwin require 9 wicket for three record
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017