अश्विन के साथ हैडिन का रिकॉर्ड, उमेश यादव के लिए सबसे बुरा दिन

By: | Last Updated: Friday, 9 January 2015 11:21 AM
ashwin_haddin_yadav

फ़ाइल फ़ोटो: स्पिन गेंदबाज आर अश्विन

सिडनी: रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 1000 रन पूरे किये और इस तरह से 100 विकेट और 1000 रन का डबल पूरा करने वाले नौवें भारतीय क्रिकेटर बने. अश्विन ने 50 रन की पारी खेली. इस तरह उन्होंने 44वां रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन भी पूरे किये. वह पहले ही टेस्ट मैचों में 100 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने बाद में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 105 रन देकर चार विकेट लिये जो विदेशी सरजमीं पर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है.

 

अपना 24वां मैच खेल रहे अश्विन के नाम पर अब टेस्ट मैचों में कुल 1006 रन और 119 विकेट दर्ज हैं. भारत की तरफ अश्विन से वीनू मांकड़, कपिल देव, रवि शास्त्री, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, जहीर खान और इरफान पठान 1000 या इससे अधिक रन तथा 100 या इससे विकेट लेने का डबल बना चुके हैं. अश्विन ने केवल 24वें टेस्ट मैच में यह अनोखा डबल बनाया. उनसे कम मैचों में यह कारनामा केवल इयान बाथम (21 मैच) और वीनू मांकड़ (23 मैच) ने किया.

 

अश्विन ने जो बर्न्‍स को आउट करके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने विकेटों की संख्या भी 50 पर पहुंचायी. यह उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दसवां टेस्ट मैच है. अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 या इससे अधिक विकेट लेने वाले आठवें भारतीय गेंदबाज हैं. कुंबले के नाम पर सर्वाधिक 111 विकेट लिये हैं.

 

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन ओवर में 45 रन लुटाये और उनका स्ट्राइक रेट 15 रन प्रति ओवर रहा. यह पारी में कम से कम तीन ओवर करने वाले गेंदबाज का सबसे बुरा स्ट्राइक रेट है.

 

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ब्रैड हैडिन टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले आठवें विकेटकीपर बने. उन्होंने यादव का कैच लेकर यह उपलब्धि हासिल की. इस श्रृंखला में अब तक 24 अवसरों पर गेंदबाज एक पारी में 100 या इससे अधिक रन लुटा चुके हैं जो कि किसी एक श्रृंखला में सर्वाधिक बार से 100 से अधिक रन लुटाने का नया रिकॉर्ड है. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने पांच जबकि अश्विन ने चार पारियों में 100 से अधिक रन दिये हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ashwin_haddin_yadav
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017