INDvsSL: मैच में वापसी करेगी टीम इंडिया: संजय बांगड़

INDvsSL: मैच में वापसी करेगी टीम इंडिया: संजय बांगड़

भारत के सहायक कोच संजय बांगड़ ने कहा कि टीम आज ईडन गार्डन्स जैसे चुनौतीपूर्ण हालात में खेलने को तैयार है जहां मेजबान टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के बारिश से प्रभावित पहले दिन 17 रन पर तीन विकेट गंवा दिए.

By: | Updated: 16 Nov 2017 08:29 PM
Assistant coach Sanjay Bangar is confident India can bounce back
कोलकाता: भारत के सहायक कोच संजय बांगड़ ने कहा कि टीम आज ईडन गार्डन्स जैसे चुनौतीपूर्ण हालात में खेलने को तैयार है जहां मेजबान टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के बारिश से प्रभावित पहले दिन 17 रन पर तीन विकेट गंवा दिए.

यहां पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट जीत का याद करते हुए बांगड़ ने कहा कि मौजूदा भारतीय टीम चुनौतियों का सामना करते हुए निखरती है.

खराब मौसम के कारण पहले दिन सिर्फ 11.5 ओवर का खेल हो पाया जिसके बाद बांगड़ ने कहा, ‘‘हमें इस तरह के विकेट पर खेलने की खुशी है. कोई भी टीम आसान हालात में नहीं खेलना चाहती. हम खुद को चुनौती देते हैं और अधिकांश खिलाड़ी इस तरह की चुनौती के लिए तैयार हैं. हम एक टीम के रूप में सुधार जारी रखना चाहते हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह पिछले साल की तरह का विकेट है जिसे दोबारा तैयार किया गया है. हमने टेस्ट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया. हम चुनौती के लिए तैयार हैं.’’ बांगड़ को हालांकि मलाल है कि बारिश होने से पड़ी रुकावट के कारण टीम खराब शुरुआत के बाद अपनी स्थिति को मजबूत नहीं कर सकी.

दो सत्र में सिर्फ एक घंटे का खेल संभव हो पाया और श्रीलंका ने इसका पूरा फादया उठाया जिसमें सुरंगा लकमल ने छह ओवर में बिना कोई रन दिए तीन विकेट हासिल किए.

बांगड़ ने कहा, ‘‘हालात बल्लेबाजी के लिए काफी कड़े थे और हमें बल्लेबाज के लगातार 15-20 ओवर नहीं खेल पाने के कारण कोई मदद नहीं मिली. इसके कारण बल्लेबाज लय में नहीं आ पाए.’’

बांगड़ ने उम्मीद जताई कि टीम मैच आगे बढ़ने के साथ वापसी करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘चौथे और पांचवें दिन तक के लिए हमने सभी विभागों को ध्यान में रखा है. नमी के कारण विकेट पर हल्के गड्ढे होंगे. असमान उछाल होगा. दोनों स्पिनर हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. हमारे पास स्विंग और सीम के अलावा जरूरी तेजी भी है.’’ दोनों टीमें दिन के दौरान अधिकतम खेल संभव करने के लिए दूधिया रोशनी के इस्तेमाल को भी राजी हो गई हैं.

बांगड़ ने कहा, ‘‘यह दिन-रात्रि टेस्ट की तरह होगा. यह दिन में होने वाला टेस्ट नहीं लग रहा. ऐसे हालात में कभी कभी लाल गेंद के साथ खेलना काफी मुश्किल हो जाता है. लाल गेंद को देख पाना अधिक मुश्किल हो जाता है.’’ भारतीय कोच ने हालांकि शीर्ष तीन बल्लेबाजों लोकेश राहुल (00), शिखर धवन (08) और विराट कोहली (00) को दोषी ठहराने से इनकार किया.

उन्होंने कहा, ‘‘आप शॉट चयन के लिए उनकी गलती नहीं निकाल सके. सारा श्रेय लकमल को जाता है जिन्होंने सही क्षेत्रों में गेंदबाजी की और बाकी सब विकेट को करने दिया. उसने उन हालात का फायदा उठाया जो उसके अनुकूल थे.’’ दिन का खेल खत्म होने पर चेतेश्वर पुजारा आठ रन बनाकर खेल रहे थे जबकि दूसरे छोर पर अजिंक्य रहाणे ने अभी खाता नहीं खोला है.

बांगड़ ने कहा कि भारत के पास विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और भुवनेश्वर कुमार के रूप में अच्छे आलराउंडर हैं जो पारी के अंत में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Assistant coach Sanjay Bangar is confident India can bounce back
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एशेज में शानदार प्रर्दशन के लिए कप्तान स्मिथ ने चयनकर्ताओं को दिया श्रेय