आईआईटी छात्रों को ओरेकल ने दिया 1.83 करोड़ का पैकेज

By: | Last Updated: Thursday, 4 December 2014 9:39 AM

नई दिल्ली: इन दिनों देश के विभिन्न आईआईटी कॉलेजों में आईटी, टेलीकॉम और सोशल मीडिया से जुड़ीं कंपनियों के द्वारा कैंपस प्लेसमेंट की प्रकिया जोरो पर चल रही है.

 

कैंपस प्लेसमेंट में जहां एक तरफ आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी बॉम्बे में 1.4 करोड़ से लेकर 1.55 करोड़ तक के पैकेज के साथ छात्रों ने पीछले 3-4 सालों की सुस्ती को खत्म किया वहीं दूसरी तरफ आईआईटी रुढ़की के छात्रों ने 1.8 करोड़ के पैकेज के साथ इस साल का कीर्तिमान भी बना डाला.

 

आईआईटी रुढ़की के दो छात्र एस एस कौशिक और तरुण कठुरिया को ओरेकल कंपनी की तरफ से 4000 स्टॉक का पैकेज दिया गया. आपको बता दें कि इस समय ओरेकल कंपनी के एक स्टॉक की कीमत 41.9 डॉलर यानि 2590 रुपए है. जिसके हिसाब से उनको कुल 1.83 करोड़ का सालाना पैकेज दिया जाएगा.

 

फेसबुक समेत कई कंपनीयां इस समय भारतीयों के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो रही है. कुछ दिन पहले सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने आईआईटी खड़गपुर के छात्रों को 1.55 करोड़ का पैकेज दिया था.

 

देश भर के कॉलेजों में 15 से 20 फीसदी अधिक नौकरियां, औसत सैलरी में 10-20 फीसदी की वृद्धि और 30 फीसदी ज्यादा ग्लोबल ऑफर के साथ इस बार आईआईटी का प्लेसमेंट सुपर हिट रहा.

 

प्लेसमेंट के पहले दिन फेसबुक ने आईआईटी खड़गपुर के स्टूडेंट्स को साइन किया था. पिछले कुछ सालों के मुकाबले में आईआईटी का यह सबसे अच्छा पैकेज रहा है.

 

प्लेसमेंट कमेटी के सूत्रों के अनुसार आईआईटी में हायरिंग और सैलरी के तौर पर देखा जाए तो इस मामले में पिछले दो साल काफी सुस्त थे. ‘द इकनॉमिक टाइम्स’ में छपी खबर के मुताबिक फेसबुक ने आईआईटी खड़गपुर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रोफाइल के 3 स्टूडेंट्स को कैलिफोर्निया के लिए चुना गया है.

 

इन छात्रों को 1.55 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज दिया गया है. यही नहीं आईआईटी दिल्ली की प्लेसमेंट कमेटी के सूत्रों के मुताबिक इस बार अधिकतम 93 लाख रुपये का पैकेज मिला है. इस बार प्लेसमेंट में ज्यादातर आईटी, टेलीकॉम और सोशल मीडिया से जुड़ीं कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

 

प्लेसमेंट के आई कंपनियां कंप्यूटर साइंस के छात्रों के प्रति ज्यादा दिलचस्पी दिखा रही हैं. इसके बाद मैकेनिकल डिपार्टमेंट के छात्रों की ओर रुझान देखने को मिल रहा है. प्लेसमेंट विभिन्न चरणों में 20 दिसंबर तक आयोजित होगा. इसके बाद 5 जनवरी से फिर से प्लेसमेंट की प्रक्रिया शुरू होगी जो कि मई तक जारी रहेगी.

 

आईआईटी कानपुर में प्लेसमेंट के पहले दिन ही बी-टेक, बी-टेक डयूएल डिग्री और एम-टेक के 153 छात्र छात्राओं को नौकरी के ऑफर लेटर मिल गए हैं और अधिकतम सालाना वेतन 60 लाख रुपये तक गया है. आईआईटी प्रशासन के अनुसार अधिकतर छात्रों का वेतन पैकेज 45 से 60 लाख रुपये वाषिर्क तक का है.

 

आईआईटी कानपुर के प्लेसमेंट सेल के अध्यक्ष प्रो दीपू फिलिप ने बताया कि चयन प्रक्रिया अभी शुरू हुई है. अभी तक प्लेसमेंट के लिए करीब 50 देशी-विदेशी कंपनियां आ चुकी हैं. आज 40 कंपनियां आएंगी. कल चयन प्रक्रिया दोपहर में शुरू हुई और रात करीब साढ़े ग्यारह बजे तक चली.

 

इनमें मल्टीनेशनल कंपनियों से लेकर देशी कंपनियां और सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय उपक्रम भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा 38 छात्र छात्राओं को एनालिटिकल कंपनी इएक्सएल सर्विसेज ने ऑफर लेटर दिया है.

 

यह और भी छात्र छात्राओं का चयन करेगी. इसके प्रमुख डा. विक्रम सिंह आईआईटी कानपुर के छात्र रह चुके हैं और अब भी आईआईटी के अनुसंधान और अन्य योजनाओं से जुड़े है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: At Rs 1.8 crore a year, Oracle may be highest payer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: IIT
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017