AUS Vs ENG: 111 रन से हारा इंग्लैंड

By: | Last Updated: Saturday, 14 February 2015 11:24 AM
aus beat eng

मेलबर्नः एरॉन फिंच (135) और ग्लेन मैक्सवेल (66) की तूफानी पारियों के बाद मिशेल मार्श (33-5) की घातक गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के अपने पहले पूल मैच में इंग्लैंड को 111 रनों से हरा दिया.

 

इंग्लैंड 41.5 ओवरों में 231 रन ही बना सका. बड़े लक्ष्य का दवाब इंग्लैंड पर शुरूआत से ही दिखा. इसी कारण उसके विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे. एक समय इंग्लैंड ने अपने छह विकेट सिर्फ 92 रनों पर गंवा दिए थे. इनमें से पांच विकेट मार्श ने लिए थे जबकि एक विकेट मिशेल स्टार्क को मिला था.

 

स्टार्क ने मोइन अली (10) को आउट किया था जबकि मार्श ने इयान बेल (36), गैरी बैलेंस (10), जोए रूट (5), कप्तान इयोन मोर्गन (0) और जोस बटलर (12) को चलता किया था.

 

ऐसा लग रहा था कि अगले 30-40 रनों तक इंग्लैंड का पुलिंदा बंध जाएगा लेकिन जेम्स टेलर (नाबाद 98) और क्रिस वोक्स (37) ने सातवें विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी कर स्थिति को सुधारने का काम किया.

 

वोक्स आखिरकार एक उन्नत पारी खेलने के बाद 184 के कुल योग पर मिशेल जॉनसन की गेंद पर डेनियल स्मिथ के हाथों लपके गए. वोक्स ने 42 गेंदों पर दो चौके लगाए.

 

वोक्स के आउट होने के बाद भी टेलर का संघर्ष जारी रहा लेकिन दूसरे छोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड (0), स्टीवन फिन (1) और जेम्स एंडरसन (8) उनका साथ देने की स्थिति में नहीं दिख रहे थे.

 

एंडरसन नाटकीय तरीके से रन आउट हुए और इसी के साथ इंग्लैंड मैच हार गया. दुख की बात यह रही है कि शानदार पारी खेलने के बावजूद टेलर शतक नहीं पूरा कर सके.

 

टेलर 90 गेंदों का सामना कर 11 चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद लौटे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्श के पांच विकेटों के अलावा मिशेल जॉनसन और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट लिए. फिंच को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

 

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया पूल-ए के इस मैच में नौ विकेट पर 342 रन बनाने में सफल रहा. फिंच और मैक्सवेल के अलावा डेविड वार्नर ने 22, कप्तान जार्ज बेले ने 55, मार्श ने 23 और ब्रैड हेडिन ने तेज 31 रन जोड़े.

 

इंग्लैंड की ओर से फिन ने हैट्रिक सहित पांच विकेट लिए. फिन ने पारी के अंतिम ओवर की अंतिम तीन गेंदो पर हेडिन, मैक्सवेल और जॉनसन (0) को आउट किया. ब्रॉड को दो और वोक्स को एक सफलता मिली.

 

फिंच ने इस विश्व कप का पहला शतक लगाने का श्रेय हासिल किया. फिंच पहली बार विश्व कप में खेलते हुए शतक लगाने वाले चौथे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं.

 

अब तक कुल 14 ऐसे बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने विश्व कप में पर्दापण के साथ ही शतक लगाया है. फिंच इस सूची में सबसे नया नाम हैं.

 

फिंच ने अपनी 135 रनों की पारी में 128 गेंदों का सामना किया और 12 चौके तथा तीन छक्के लगाए. फिंच विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने.

 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरूआत की. वार्नर और फिंच ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े. शेन वॉटसन (0) खाता नहीं खोल सके. उनका विकेट 57 के कुल योग पर गिरा और फिर 70 के कुल योग पर कप्तान स्टीवन स्मिथ (5) भी आउट हो गए.

 

इसके बाद फिंच और बेले ने चौथे विकेट के लिए 146 रनों की साझेदारी की. फिंच की 128 गेंदों की पारी में 12 चौके और तीन छक्के शामिल हैं.

 

बेले 69 गेंदों पर तीन चौके लगाए. फिंच का साथ छूटने के बाद उन्होंने मिशेल मार्श के साथ 12 रन जोड़े. बेले का विकेट 228 के कुल योग पर गिरा. इसके बाद मैक्सवेल और मार्श ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाया.

 

मैक्सवेल ने जब लय पकड़ी तो इंग्लिश गेंदबाज धारहीन नजर आने लगे. मार्श के साथ 53 और फिर हेडिन के साथ तूफानी अंदाज में 61 रन जोड़ने वोल मैक्सवेल अपनी टीम को उस स्थिति तक ले जाने में सफल रहे, जहां से उसे जीत ही मिल सकती है.

 

हेडिन 14 गेंदों पर पांच चौके लगाने के बाद 342 के कुल योग पर आउट हुए. यह विकेट अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर गिरा. पांचवीं गेंद पर मैक्सवेल भी लपके गए और फिर अंतिम गेंद पर मिशेल जानसन को फिन ने एंडरसन के हाथों लपकवा दिया. इस तरह फिन ने हैट्रिक पूरी की.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: aus beat eng
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017