वाइट की शानदार पारी से ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 सीरीज जीती

By: | Last Updated: Sunday, 9 November 2014 1:20 PM
aus vs rsa

सिडनी: कैमरून वाइट ने एक छोर से विकेट गिरने के बावजूद संयम और आक्रामकता की अच्छी मिसाल पेश की जिससे ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे और आखिरी ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां दक्षिण अफ्रीका को एक गेंद शेष रहते हुए दो विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीती. दक्षिण अफ्रीका पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर क्विंटन डि कॉक (48) और रीजा हेंड्रिक्स (49) से मिली तूफानी शुरूआत का फायदा नहीं उठा पाया और छह विकेट पर 145 रन तक ही पहुंच पाया.

 

मध्यक्रम में केवल डेविड मिलर (नाबाद 34) ही अच्छा योगदान दे पाये. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैन ऑफ द मैच जेम्स फाकनर ने 28 रन देकर पांच विकेट लिये. ऑस्ट्रेलिया की भी शुरूआत अच्छी रही लेकिन बीच में 22 रन के अंदर चार विकेट गंवाने से वह बैकफुट पर चला गया. ऐसे में वाइट ने 31 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 41 रन की पारी खेली जिससे ऑस्ट्रेलिया 19.5 ओवर में आठ विकेट गंवाकर लक्ष्य तक पहुंचने में सफल रहा. वाइट के अलावा कप्तान एरोन फिंच (33), ग्लेन मैक्सवेल (23) और बेन डंक (14) ही दोहरे अंक में पहुंचे.

 

फिंच और डंक ने पहले विकेट के लिये 40 रन की साझेदारी की. फिंच के आउट होने से यह साझेदारी टूटी जिन्होंने अपनी 25 गेंद की पारी दो चौके और दो छक्के लगाये. डंक, निक मैडिनसन (चार) और शेन वाटसन (पांच) भी अधिक देर तक नहीं टिक पाये जिससे स्कोर चार विकेट पर 62 रन हो गया. इससे पहले डिकाक और हेंड्रिक्स ने पहले विकेट के लिये केवल 8.4 ओवर में 75 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरूआत दिलायी थी.

 

डिकॉक ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की और अपनी पारी में 27 गेंद का सामना करके पांच चौके और दो छक्के लगाये. हेंड्रिक्स ने दूसरे छोर से विकेट बचाये रखने को तरजीह दी. वह आखिर में 16वें ओवर में पवेलियन लौटे. उन्होंने 48 गेंद का सामना करके पांच चौके लगाये. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 14वें ओवर तक दो विकेट पर 112 रन था लेकिन आखिरी छह ओवर में उसने केवल 33 रन बनाये और इस बीच चार विकेट गंवाये. मिलर भी बड़े शाट लगाने में असफल रहे. उन्होंने 26 गेंद खेली तथा तीन चौके लगाये.

 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: aus vs rsa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017