137 साल बाद भी इस रिकॉर्ड को है टूटने का इंतज़ार...

By: | Last Updated: Friday, 29 August 2014 1:11 PM
AUS_ENG_First Test Match_1877_Record_Charles Bannerman

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज़ टेस्ट की तस्वीर

नई दिल्ली: इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच साल 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 45 रनों से जीत दर्ज की थी.

 

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 245 रन बनाए जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 196 रनों पर ऑल-आउट हो गई. इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया महज 104 रन बना सकी. लेकिन इंग्लैंड की टीम महज़ 108 रन पर ऑल-आउट होकर ये मैच हार गई थी.

 

वैसे तो ये मैच इसी लिए यादगार है कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये पहला टेस्ट मैच था. लेकिन इस मैच को खास ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज़ चार्ल्स बैनरमैन के लिए जाना जाता रहेगा.

 

रिकॉर्ड:

चार्ल्स बैनरमैन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वो पहले बल्लेबाज़ हैं जिन्होनें टेस्ट क्रिकेट की पहली गेंद खेली, चार्ल्स बैनरमैन ने ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहला चौका लगाया और साथ ही टेस्ट इतिहास में पहला शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ भी खुद बैनरमैन ही हैं. बैनरमैन ने ऑस्ट्रेलिया के कुल 245 रनों के स्कोर में अकेले शानदार 165 रन बनाएं थे. जो की टीम के कुल स्कोर का 67.34% था. बैनरमैन के इस रिकॉर्ड को आज 137 साल बाद भी टूटने का इंतजार है.

 

हालांकि बैनरमैन ने टेस्ट क्रिकेट में केवल 3 टेस्ट खेलें और उसमें उन्होनें 59.75 के औसत और एक टेस्ट शतक की मदद से 239 रन बनाए थे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: AUS_ENG_First Test Match_1877_Record_Charles Bannerman
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017