ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के हाथों इंडिया 'ए' को मिली करारी हार

By: | Last Updated: Friday, 7 August 2015 12:13 PM
australia a beat india a by 119 runs

चेन्नई: जो बर्न्‍स और कप्तान उस्मान ख्वाजा की सलामी जोड़ी की पहले विकेट के लिये दोहरी शतकीय साझेदारी से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ ने इंडिया‘ए’ को 119 रन से करारी शिकस्त देकर ट्राई सीरीज में अपना विजय अभियान जारी रखा.

 

बर्न्‍स ने लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का शानदार नजारा पेश किया और अपनी 154 रन की पारी में 14 छक्के लगाये. इस 25 वर्षीय बल्लेबाज ने 131 गेंद का सामना किया तथा अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया.

 

ख्वाजा ने भी अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और 104 रन बनाये. इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 239 रन की साझेदारी की जिससे ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट पर 334 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. इंडिया ‘ए’ की टीम बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में ही दबाव में आ गयी और आखिर 42.3 ओवर में 215 रन पर आउट हो गयी. कप्तान उन्मुक्त चंद (52) और केदार जाधव (50) के अर्धशतक हार का अंतर ही कम कर पाये.

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से मध्यम गति के गेंदबाज गुरिंदर संधू 28 रन देकर चार लिये जबकि लेग स्पिनर एडम जांपा ने 49 रन के एवज में चार विकेट हासिल किये. ऑस्ट्रेलिया की यह टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत है. उसने पहले मैच में साउथ अफ्रीका ‘ए’ को नौ विकेट से हराकर बोनस अंक हासिल किया था. इंडिया ‘ए’ के खिलाफ जीत से भी उसे पांच अंक मिले और उसके अब दो मैचों में दस अंक हो गये हैं. अगला मैच इंडिया ‘ए’ और साउथ अफ्रीका ‘ए’ के बीच नौ अगस्त को खेला जाएगा.

 

इंडिया ‘ए’ के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के सामने टिककर खेलने में नाकाम रहे. मयंक अग्रवाल (10), मनीष पांडे (11) और करूण नायर (छह) के आउट होने से स्कोर तीन विकेट पर 67 रन हो गया. जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल में समाप्त हुई वनडे सीरीज में शतक जड़ने वाले केदार जाधव ने कुछ अच्छे शॉट लगाये लेकिन बड़ी साझेदारी नहीं निभा पाने से भारत की जीत की उम्मीदें समाप्त हो गयी. संजू सैमसन (11) और अक्षर पटेल (16) देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाये. जाधव ने भी अर्धशतक पूरा करने के बाद लॉन्ग ऑन पर कैच थमा दिया. परवेज रसूल (10), कर्ण शर्मा  (20) और धवल कुलकर्णी (19) भी दोहरे अंक में पहुंचे लेकिन इसके बावजूद वे ऑस्ट्रेलिया को बोनस अंक लेने से नहीं रोक पाये.

 

इससे पहले बर्न्‍स और ख्वाजा ने भारतीय गेंदबाजों की एक नहीं चलने दी और मनमाफिक शॉट लगाये. इन दोनों को हालांकि अपनी पारी के शुरू में जीवनदान मिले जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया. ऑस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी ने इसका पूरा फायदा उठाकर जमकर रन बटोरे. विशेषकर बर्न्‍स ने स्पिनरों की एक नहीं चलने दी. उन्होंने कर्ण शर्मा को विशेष निशाने पर रखा और उन पर छह छक्के लगाये. बर्न्‍स ने इसके अलावा दो अन्य स्पिनरों रसूल पर चार और अक्षर पटेल पर तीन छक्के जड़े. बर्न्‍स ने अपनी पारी में पांच चौके भी लगाये जबकि ख्वाजा ने 104 गेंदों का सामना किया तथा दस चौके और तीन छक्के लगाये. भारत ने आखिरी ओवरों में वापसी की कोशिश की. इन दोनों की साझेदारी टूटने के बाद आखिरी 14 ओवरों में 94 रन ही दिये. मैथ्यू वेड 21 गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की तरफ से कुलकर्णी, कर्ण शर्मा, नायर और पटेल ने एक एक विकेट लिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: australia a beat india a by 119 runs
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: australia a beat india a
First Published:

Related Stories

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017