ट्राई सीरीजः ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ की साउथ अफ्रीका ‘ए’ पर बड़ी जीत

By: | Last Updated: Wednesday, 5 August 2015 11:02 AM
australia a beat south africa a

चेन्नई: भारत में खेले जा रहे ट्राई सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ए ने साउथ अफ्रीका ए को 9 विकेट से हरा दिया.

 

नाथन कूल्टर नाइल की अगुवाई में पहले गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अफ्रीका ‘ए’ को 171 रन पर समेट दिया. इसके बाद कप्तान उस्मान ख्वाजा और उनके सलामी जोड़ीदार जो बर्न्‍स की अर्धशतकीय पारियों की मदद से 19 ओवर शेष रहते हुए नौ विकेट से बड़ी जीत दर्ज कर ली.

 

साउथ अफ्रीका ‘ए’ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरूआत की. रीजा हेंड्रिक्स (43) और कप्तान डीन एल्गर (28) ने पहले विकेट के लिये 73 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे. साउथ अफ्रीकी टीम ने आखिरी छह विकेट 30 रन के अंदर गंवाये और उसकी टीम 48.4 ओवर में 171 रन पर ढेर हो गई. ख्वाजा ने 82 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 73 रन बनाये जबकि जो बर्न्‍स ने नाबाद 63 रन की पारी खेली. इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 142 रन की साझेदारी की.

 

ट्रेविस हीड ने केवल 20 गेंदों पर नाबाद 27 रन की तूफानी पारी खेली. इससे ऑस्ट्रेलिया ने केवल 31 ओवर में एक विकेट पर 175 रन बनाकर अपने अभियान की धमाकेदार शुरूआत की. ऑस्ट्रेलिया की जीत में हालांकि उसके गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभायी जिन्होंने एम ए चिदंबरम स्टेडियम में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को टिककर नहीं खेलने दिया. कूल्टर नाइल सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 31 रन देकर दो विकेट लिये. एस्टन एगर, कैमरन बायस और जेम्स पैटिनसन ने दो दो जबकि सीन एबट ने एक विकेट लिया.

 

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की. ख्वाजा और बर्न्‍स ने अपनी शतकीय साझेदारी के दौरान कुछ उम्दा शॉट लगाये. साउथ अफ्रीका गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया और उन्होंने सात नोबॉल की. इससे ऑस्ट्रेलिया का काम और आसान हो गया. तेज गेंदबाज हार्डस विलजोन ने ख्वाजा को बोल्ड करके साउथ अफ्रीकी टीम को एकमात्र सफलता दिलायी.

 

ख्वाजा को उनकी शानदार पारी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया. बर्न्‍स ने उनका अच्छा साथ दिया. उन्होंने 91 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. बाद में हीड ने चार चौके और एक छक्का जड़कर ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ को बोनस अंक दिलाने में अपनी भूमिका निभायी. इस जीत से ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ को पांच अंक मिले जबकि साउथ अफ्रीका ‘ए’ को बड़े अंतर से हारने का नुकसान हुआ और आगे किसी मैच में जीत दर्ज करने की दशा में उसका एक अंक काट दिया जाएगा.

 

टूर्नामेंट का अगला मैच सात अगस्त को भारत ‘ए’ और ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के बीच खेला जाएगा.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: australia a beat south africa a
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017