मोर्गन पर भारी वार्नर का शतक, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को तीन विकेट से हराया

By: | Last Updated: Friday, 16 January 2015 11:27 AM
australia beat england in first match

सिडनी: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने एक बार फिर अपने बल्ले से शानदार शतकीय पारी खेल टीम को जीत दिला दी. वार्नर के 127 रन की बेजोड़ पारी ने इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के शतकीय प्रयास को बेकार करके ऑस्ट्रेलिया को ट्राई सीरीज के पहले मैच में 61 गेंद पहले तीन विकेट से जीत दिला दी.

 

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले वार्नर ने 115 गेंदों का सामना किया और 18 चौके लगाये जिससे ऑस्ट्रेलिया ने अपेक्षाकृत छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए 39.5 ओवर में सात विकेट पर 235 रन बनाकर सीरीज में जीत से शुरूआत की. ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में वार्नर के अलावा तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (42 रन पर चार विकेट) और ऑलराउंडर जेम्स फाकनर (47 रन देकर तीन विकेट) ने भी अहम भूमिका निभायी. इन दोनों की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड मोर्गन की विषम परिस्थितियों में खेली गयी 121 रन की लाजवाब पारी के बावजूद 47.5 ओवर में 234 रन पर आउट हो गया था.

 

बोनस अंक हासिल करने के प्रयास में आखिरी क्षणों में ऑस्ट्रेलिया ने काफी तेजी दिखायी और इस चक्कर में उसने लगातार विकेट भी गंवाये. जो जीत एक समय बहुत आसान लग रही थी उसका मजा विकेट गिरने से कुछ किरकिरा हो गया. वार्नर को अपनी पारी के दौरान केवल स्टीवन स्मिथ (37) से अच्छा सहयोग मिला जिनके साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिये 87 रन की साझेदारी की. क्रिस वोक्स ने आखिर में ऑस्ट्रेलिया को कुछ झटके दिये. उन्होंने आठ ओवर में 40 रन देकर चार विकेट लिये लेकिन लक्ष्य कम होने के कारण वह ऑस्ट्रेलिया को बोनस अंक हासिल करने से भी नहीं रोक पाये. ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत से पांच अंक हासिल किये.

 

स्मिथ और वार्नर ने अच्छी साझेदारी निभाकर ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित की. मोइन अली ने स्मिथ को बोल्ड करके इंग्लैंड को कुछ राहत दिलायी और इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. कप्तान जार्ज बैली (10) और ग्लेन मैक्सवेल (शून्य) को वोक्स ने अपने एक ओवर में विकेट के पीछे कैच कराया. वार्नर ने वोक्स पर छक्का जड़ने के प्रयास में कैच थमाया जबकि ब्रैड हैडिन (16) भी तेजी से रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गये, लेकिन इससे परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ा.

 

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही और 16वें ओवर में 69 रन तक उसकी आधी टीम पवेलियन में विराजमान हो गयी थी. ऐसे समय में मोर्गन ने मजबूत दीवार की तरह खड़े होकर शानदार शतकीय पारी खेली. उन्होंने 136 गेंदों का सामना किया तथा 11 चौके और तीन छक्के लगाये. मोर्गन ने इस बीच विकेटकीपर जोस बटलर (28) के साथ छठे विकेट के लिए 67 रन और क्रिस जोर्डन (17) के साथ आठवें विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी कर विकेटों के गिरने के क्रम को भी रोका. वह पारी के 48वें ओवर में आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. विकेट गिरने का सिलसिला इसके बाद भी जारी रहा. स्टार्क ने दो और विकेट झटके. उन्होंने मोर्गन और स्टीफन फिन (0) को आउट किया. उन्हें फॉकनर का अच्छा साथ मिला. पैट कमिन्स, मैक्सवेल और जेवियर डोहर्टी तीनों ने एक-एक विकेट लिए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: australia beat england in first match
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017