AUSvsNZ: न्यूजीलैंड पर पारी की हार का खतरा

By: | Last Updated: Sunday, 14 February 2016 11:36 AM
Australia firmly in charge after Voges 239

वेलिंगटन: एडम वोजेस के दूसरे दोहरे शतक की बदौलत आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 379 रन की विशाल बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के चार विकेट 178 रन तक चटकाकर पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली.

 

वोजेस ने 239 रन की पारी खेलते हुए दो बार आउट होने के बीच सर्वाधिक रन के रिकार्ड को 614 रन तक पहुंचाया जिससे आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 562 रन बनाए. सात रन के निजी स्कोर पर जीवनदान पाने वाले वोजेस आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 183 रन बनाए थे.

 

न्यूजीलैंड ने इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में चार विकेट पर 178 रन बनाए. मेजबान टीम अब भी पहली पारी के आधार पर 201 रन से पिछड़ रही है और उस पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा है. हेनरी निकोल्स 31 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि कप्तान ब्रैंडन मैकुलम :10: दिन की अंतिम गेंद पर पगबाधा आउट किया.

 

न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में टाम लैथम :63: और मार्टिन गुप्टिल :45: की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत दिलाई.

 

नाथन लियोन(35 रन पर दो विकेट) ने गुप्टिल को मिशेल मार्श के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. केन विलियमसन 22 रन बनाने के बाद जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर पीटर नेविल को कैच दे बैठे.

 

लैथम ने अर्धशतक पूरा किया लेकिन लियोन ने उन्हें भी पवेलियन की राह दिखा दी. उन्होंने 164 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे.

 

दिन के अंतिम ओवर में जब ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड दिन का अंत तीन विकेट के नुकसान के साथ ही करेगा तब मार्श ने ओवर की तीसरी गेंद पर मैकुलम को पगबाधा आउट कर दिया. मैकुलम ने रैफरल लिया लेकिन टीवी अंपायर ने भी उन्हें आउट करार दिया. इससे पहले आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरूआत छह विकेट पर 463 रन से की और 99 रन और जोड़कर अपने बाकी चार विकेट गंवाए.

 

वोजेस ने अपनी मैराथन पारी के दौरान आठ घंटे से अधिक समय तक क्रीज पर रहे और इस दौरान 364 गेंद का सामना करते हुए 30 चौके और तीन छक्के मारे. वोजेस ने 239 रन की पारी से पहले दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 269 और नाबाद 106 रन की पारी खेली थी जिससे उन्होंने दो बार आउट होने के बीच 614 रन बनाए और 2004 में सचिन तेंदुलकर के दो बार आउट होने के बीच 497 रन के रिकार्ड को तोड़ा.

 

वोजेस ने मार्क क्रेग की फुलटास को स्क्वायर लेग बाउंड्री पर चार रन के लिए भेजकर अपना दूसरा दोहरा शतक पूरा किया. वोजेस अपने पांच शतक के दौरान पहली बार आउट हुए और इसके साथ ही उनकी औसत 97 . 46 तक गिर गई जो डान ब्रैडमैन से कुछ कम है.

 

डग ब्रेसवेल :127 रन पर दो विकेट: ने सुबह पीटर सिडल :49: और जोश हेजलवुड :08: को आउट किया. नाथन लियोन तीन रन बनाने के बाद कोरी एंडरसन :79 रन पर दो विकेट: को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे.

 

क्रेग ने इसके बाद वोजेस को अपनी ही गेंद पर लपककर आस्ट्रेलिया की पारी अंत किया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Australia firmly in charge after Voges 239
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017