सीरीज जीतने के साथ नंबर वन बनने के करीब ऑस्ट्रेलिया

By: | Last Updated: Tuesday, 23 February 2016 5:50 PM
Australia in sight of victory and top world ranking

क्राइस्टचर्च: दूसरे टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ स्टंप तक अपनी जीत की कहानी लिख दी है. मेहमान टीम ने एक विकेट पर 70 रन बनाकर क्लीन स्वीप करने और दुनिया का नंबर एक खिताब दोबारा हासिल करने के करीब है.

चौथे दिन न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने बेहतरीन जज्बा दिखाया जिससे हताश होकर मेहमान टीम ने अंपायरों को गालियां भी दीं.

हेगले ओवल में स्टंप तक जो बर्न्‍स 27 और उस्मान ख्वाजा 19 रन बनाकर खेल रहे थे, उन्हें जीत दर्ज करने के लिये केवल 131 रन की जरूरत है.

नहीं चले वार्नर

टेस्ट में पहली बार पांच विकेट हासिल करने वाले जैकसन बर्ड और जेम्स पैटिन्सन ने मिलकर न्यूजीलैंड की दूसरी पारी को 335 रन पर समेट दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये 201 रन का लक्ष्य मिला.

न्यूजीलैंड की पिचों पर जूझ रहे डेविड वार्नर के रूप में ऑस्ट्रेलिया का एकमात्र विकेट गिरा, वह 22 रन पर आउट हुए. पहली पारी में छह विकेट हासिल करने वाले नील वैगनर की शार्ट गेंद पर बीजे वाटलिंग ने वार्नर को कैच आउट किया.

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम का पूरे टेस्ट में दबदबा बना रहा, लेकिन न्यूजीलैंड ने भी दो शतकीय साझेदारियां कर जुझारू प्रदर्शन किया और उसके खिलाड़ी मैच को बचाने के लिये क्रीज पर डटे रहने के लिये प्रयासरत रहे.

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में केन विलियम्सन ने 97 रन बनाये और पांचवें विकेट के लिये कोरी एंडरसन के साथ 102 रन की भागीदारी निभायी.

बर्ड की गेंदों का कमाल

Jackson Bird

एंडरसन के 40 रन पर आउट होने के बाद बर्ड की गेंदों ने कमाल करना शुरू किया, जिसके बाद उन्होंने छह गेंद के अंदर तीन विकेट झटक लिये. विलियम्सन और टिम साउथी के विकेट भी गिर गये, लेकिन फिर बी जे वाटलिंग और मैट हेनरी ने आठवें विकेट के लिये 118 रन जोड़े जिससे न्यूजीलैंड का विकेट सात विकेट पर 328 रन था. तभी न्यूजीलैंड ने सात रन के अंदर अपने अंतिम तीन विकेट खो दिये.

एंडरसन तीन घंटे तक क्रीज पर डटे थे, पर वाइड गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में बोल्ड हो गये.

बर्ड ने अपने अगले ओवर में नयी गेंद ली, जिसका उन्हें फायदा हुआ और उन्होंने विलियम्सन का विकेट हासिल किया जो अपने 14वें टेस्ट शतक से महज तीन रन से दूर थे. आस्ट्रेलियाई टीम सुबह से उन्हें आउट करने की कोशिश में जुटी थी. दो गेंद के बाद बर्ड ने टिम साउथी को शून्य पर पवेलियन भेजा.

हताश हेजलवुड की ‘अश्लीलता’

hazelwood

विलियम्सन ने क्रीज पर 340 मिनट बिताये. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को हताश कर दिया जिसका नजारा लंच से पहले देखने को मिला जब जोश हेजलवुड ने विलियम्सन को पगबाधा आउट करने की अपील की जो तब 88 रन पर थे.

ऑस्ट्रेलिया ने अंपायर रैनमोर मार्टिनेंस्ज के ‘नॉट आउट’ के फैसले की समीक्षा के लिये कहा और तीसरे अंपायर ने भी सहमति जतायी कि वह नॉट आउट ही थे तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अंपायरों के पास इकट्ठे हो गये. जब खिलाड़ी अपनी भावनायें व्यक्त कर रहे थे तो स्टंप के माइक्रोफोन में हेजलवुड की ‘अश्लीलता’ भी दर्ज कर ली.

विलियम्सन और एंडरसन जहां सतर्क होकर खेल रहे थे, वहीं वाटलिंग और हेनरी ने रिवर्स स्विंग हासिल कर रहे गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया.

हेनरी ने अपने चौथे टेस्ट में 66 रन की पारी में 12 चौके जमाये, इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन का था.

आस्ट्रेलिया के लिये बर्ड ने 59 रन देकर पांच और पैटिनसन ने 77 रन देकर चार विकेट प्राप्त किए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Australia in sight of victory and top world ranking
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 2nd test austrlia nz vs aus
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017