आस्ट्रेलिया की जीत में चमके फिंच और स्टार्क

By: | Last Updated: Wednesday, 19 November 2014 12:07 PM
Australia_South Africa_3rd ODI_

12 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज स्टार्क ने पांचवे नंबर पर जगह बनाई है.

कैनबरा: आरोन फिंच के शतक से मजबूत स्कोर खड़ा करने वाले आस्ट्रेलिया ने आज यहां हाशिम अमला के शतकीय प्रयास के बावजूद मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड की बेहतरीन गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका को तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 73 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बनायी.

 

फिंच ने 127 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 109 रन बनाये. उन्होंने अपने सलामी जोड़ीदार डेविड वार्नर के साथ 118 रन की साझेदारी निभायी. स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 73 और शेन वाटसन ने भी 40 रनों का उपयोगी योगदान दिया जिससे आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 329 रन बनाये.

 

अमला ने अपने करियर का 17वां शतक जमाया. उनकी 102 रन की पारी से एक समय लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य तक पहुंचने में सफल रहेगा लेकिन उसने आखिरी सात विकेट 32 रन के अंदर गंवा दिये और आखिर में उसकी टीम 44.3 ओवर में 256 रन पर आउट हो गयी.

 

उसकी इस दुर्दशा के लिये स्टार्क और हेजलवुड जिम्मेदार रहे दोनों ने 7 विकेट झटके. अमला ने अपनी पारी में 115 गेंद खेली तथा नौ चौके लगाये. उन्होंने क्विंटन डिकाक के साथ पहले विकेट के लिये 108 और कप्तान एबी डिविलियर्स के साथ चौथ के विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी की. जब तक अमला और डिविलियर्स क्रीज पर थे तब तक लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य तक पहुंच सकता है लेकिन यह साझेदारी टूटते ही उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी.

 

हेजलवुड ने डिकाक को मार्श के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलायी थी. फाफ डु प्लेसिस और रिली रोसो ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये लेकिन डिविलियर्स ने विकेट गिरने का क्रम रोका जिससे आस्ट्रेलियाई खेमे में थोड़ी चिंता बढ़ गयी.

 

दक्षिण अफ्रीका के लिये बल्लेबाजी पावरप्ले घातक साबित हुआ. उसने इन पांच ओवरों में केवल 23 रन बनाये और इस बीच डिविलियर्स और अमला सहित तीन विकेट गंवाये.

 

केन रिचर्डसन ने डिविलियर्स को पगबाधा आउट करके आस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी. उन्होंने 34 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. अमला भी हेजलवुड के अगले ओवर में बोल्ड हो गये. इसके बाद स्टार्क ने निचले क्रम के बल्लेबाजों को समेटने में देर नहीं लगायी.

 

इमरान ताहिर चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिये नहीं आये. इससे पहले फिंच और वार्नर ने आस्ट्रेलिया का टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला सही साबित किया. फिंच से संयम और आक्रामकता की अच्छी मिसाल पेश की. वह 41वें ओवर में अनियमित गेंदबाज एबी डिविलियर्स की गेंद पर बोल्ड हुए.

 

वार्नर ने 50 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 53 रन बनाये. स्मिथ ने 55 गेंद में नाबाद 73 रन बनाये जिसमें आठ चौके शामिल थे. वार्नर के आउट होने के बाद वाटसन ने फिंच का अच्छा साथ दिया. वह मध्यम तेज गेंदबाज फरहान बेहार्डियेन की गेंद पर डीप में डेविड मिलर को कैच देकर आउट हुए.

 

कप्तान जार्ज बेली ज्यादा देर टिक नहीं सके और 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. वहीं मिशेल मार्श ने 13 गेंद में 22 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका के लिये मोर्नी मोर्कल ने 84 रन देकर दो विकेट लिये जबकि वर्नोन फिलैंडर, डिविलियर्स और बेहार्डियेन को एक एक विकेट मिला.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Australia_South Africa_3rd ODI_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia odi series south africa
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017