ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए आज दोपहर चुनी जाएगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Tuesday, 4 November 2014 3:22 AM

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल की सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान आज होगा. दिसंबर में होने वाली 4 टेस्ट की सीरीज के लिए चयनकर्ता मुंबई में टीम चुनेंगे. पिछली बार ऑस्ट्रेलिया ने भारत को अपने घर में 4-0 से हराया था. इस बार उस हार का बदला तो लेना ही है साथ ही ये सीरीज विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से भी काफी अहम है.

 

तीन महीने बाद क्रिकेट का विश्व कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सरजमीं पर होगा. उससे पहले कंगारुओं की धरती धोनी की सेना का टेस्ट होगा.

 

नवंबर में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जा रही है और टीम इंडिया के कौन कौन से धुरंधर कंगारुओं को चुनौती देंगे ये मुंबई में तय होगा. संदीप पाटिल की अगुवाई में चयनकर्ता वो टीम चुनेंगे जो विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देगी.

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम के चयन में सबकी नजर इस बात पर होगी कि टीम का तीसरा ओपनर कौन होगा. गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग और युवा बल्लेबाज के एल राहुल.

 

गौतम गंभीर इंग्लैंड दौरे पर पिछली टेस्ट सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए. वहीं सहवाग करीब 2 साल से टीम से बाहर चल रहे है. इसके अलावा कर्नाटक के एल राहुल की बात करें तो 23 साल के इस बल्लेबाज ने हाल ही में दिलीप ट्रॉफी में साउथ जोन के लिए एक मैच की दोनों ही पारियों में शतक लगाए.

 

टीम की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भी इंग्लैंड की तरह 18 खिलाड़ियों को चुने जाने की बात चल रही है. क्योंकि दौरा बड़ा है, भारत को 4 टेस्ट खेलने है और टीम में 9 बल्लेबाज, 6 तेज गेंदबाज और 3 स्पिनर चुने जा सकते हैं. टीम की तस्वीर कुछ इस तरह की रह सकती है.

 

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्दिमान साहा, स्टुअर्ट बिन्नी, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, वरुण ऐरॉन ये नाम टेस्ट टीम में तय नजर आते हैं. इसके अलावा कर्नाटक के युवा बल्लेबाज के एल राहुल ओपनर के तौर पर टीम में आ सकते हैं. इसके अलावा पंकज सिंह रवींद्र जाडेजा और अमित मिश्रा को भी मौका मिल सकता है.

 

भारत को ऑस्ट्रेलिया में 4 टेस्ट की सीरीज खेलनी है. पहला टेस्ट 4 दिसंबर से शुरू हो रहा है. इसके बाद जनवरी में भारत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ ट्राईसीरीज खेलेगा.

 

इसके ठीक बाद ऑस्ट्रेलिया में ही विश्व कप 2015 शुरू हो रहा. ऐसे में विश्व कप के लिहाज से भी ये दौरा अहम रहने वाला है. इसलिए चयनकर्ता भी विश्व कप को ध्यान में रखकर टीम का चयन करेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: australia_tour_team_selection
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ?????? ??????????? ???? Team India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017