ऑस्ट्रेलियन ओपनः जोकोविच, वावरिंका और सेरेना आगे बढ़े

By: | Last Updated: Tuesday, 20 January 2015 1:38 PM

मेलबर्न: दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और सेरेना विलियम्स ने आसान जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि गैर वरीय विक्टोरिया अजारेंका भी जीत दर्ज करने में सफल रहीं.

 

गत पुरूष चैम्पियन स्टेनिसलास वावरिंका, पांचवें वरीय केई निशिकोरी और महिला वर्ग में चौथी वरीय पेत्रा क्वितोवा ने भी दूसरे दौर में प्रवेश किया.

 

मेलबर्न पार्क में 18 बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सेरेना ने अपने अभियान की शुरूआत बेल्जियम की एलिसन वान उइत्वानसिक के खिलाफ 6-0, 6-4 की जीत के साथ की.

 

ऑस्ट्रेलियाई ओपन का छठा खिताब सेरेना को ओपन युग में ग्रैंडस्लैम विजेताओं की सूची में स्टेफी ग्राफ (22 ग्रैंडस्लैम) के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचा देगा. उन्होंने पिछले साल अमेरिकी ओपन का खिताब जीतने के साथ क्रिस एवर्ट और मार्टिना नवरातिलोवा के 18 खिताबों की बराबरी की थी.

 

इस अमेरिकी स्टार खिलाड़ी ने कहा, ‘‘अगर मैं ऑस्ट्रेलिया में 19वां खिताब जीत पाती हूं तो यह बेहतरीन होगा, इसलिए देखते हैं क्या होता है. मुझे काफी काम करना है लेकिन मैं सिर्फ अपने खेल का लुत्फ उठा रही हूं.’’ पांचवें ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब के लिए चुनौती पेश कर रहे सर्बिया के शीर्ष वरीय जोकोविच ने भी स्लोवेनिया के एलजाज बेदेने के खिलाफ 6-3, 6-2, 6-4 की आसान जीत दर्ज की.

 

पिछले वाल क्वार्टर फाइनल में वावरिंका के हाथों शिकस्त झेलने वाले जोकोविच ने कहा, ‘‘पहले दौर के प्रदर्शन के हिसाब से यह काफी अच्छा है. बेशक मुझे अब भी कुछ चीजों पर काम करना है, मैं अब भी अपने खेल में सुधार कर रहा हूं.’’ स्विट्जरलैंड के चौथे वरीय वावरिंका ने पिछले साल रफेल नडाल को पछाड़कर अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था और वह इस साल भी इस प्रदर्शन को दोहराने के लिए बेताब हैं. वावरिंका ने अपने अभियान की शुरूआत पहले दौर में तुर्की के मार्सेल इलहान के खिलाफ 6-1, 6-4, 6-2 की आसान जीत के साथ की.

 

रोजर फेडरर, नडाल और मारिया शारापोवा ने कल ही अपने पहले दौर के मुकाबले जीत लिए थे.

 

पिछले साल अमेरिकी ओपन के फाइनल में शिकस्त झेलने वाले निशिकोरी ने निकोलस अल्माग्रो को 6-4, 7-6, 6-2 से हराकर अपना दम दिखाया.

 

दो बार की ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियन अजारेंका ने 2014 में चोटों और अवसाद से जूझने के बाद टूर्नामेंट की शुरूआत 44वें नंबर की खिलाड़ी के रूप में की है. इस पूर्व चैम्पियन ने हालांकि अमेरिका की स्लोआने स्टीफंस को 6-3, 6-2 से हराकर दिखा दिया है कि उन्हें खतरनाक क्यों माना जाता है. अजारेंका को अब दूसरे दौर में आठवीं वरीय कैरोलीन वोजनियाकी का सामना करना है.

 

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और अजारेंका की करीबी मित्र वोजनियाकी को हालांकि अमेरिकी किशोरी टेलर टाउनसेंड के खिलाफ 7-6, 6-2 की जीत के दौरान जूझना पड़ा.

 

क्वितोवा ने भी नीदरलैंड की क्वालीफायर रिशेल होगेनकैंप के खिलाफ सीधे सेटों में आसान जीत दर्ज की . अन्य वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों में डोमीनिका सिबुलकोवा, वीनस विलियम्स और पुरूष वर्ग में आठवें वरीय मिलोस राओनिक भी अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: australian open
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017