अजलान शाह कप: शूटआउट में भारत ने कोरिया को हराकर जीता ब्रॉन्ज

By: | Last Updated: Sunday, 12 April 2015 2:31 PM
Azlan Shah Cup Hockey: India Beat Korea on Penalties to Win Bronze Medal

फाइल फोटो

इपोह: भारत की पुरुष हॉकी टीम ने रविवार को खेले गए तीसरे स्थान के मुकाबले में दक्षिण कोरिया को पेनाल्टी के आधार पर हराते हुए सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल किया. निर्धारित समय की समाप्ति तक दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर थीं. इसके भारत ने 4-1 (6-3) के अंतर से मैच अपने नाम किया.

 

भारत ने आज यहां निर्धारित समय में स्कोर 2-2 से बराबर रहने के बाद पेनाल्टी शूटआउट में दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर 24वें सुलतान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया.

 

करीब एक महीने पहले नए मुख्य कोच पॉल वान ऐस ने टेरी वाल्श की जगह ली थी. नए कोच के आने के बाद से निश्चित रूप से भारतीय टीम का यह प्रदर्शन उसके लिए उत्साह बढ़ाने वाला होगा.

 

वान ऐस के लिए भारत का तीसरे स्थान पर रहना अपेक्षाकृत एक अच्छी शुरूआत है. वान ऐस के कोच बनने के बाद से भारतीय टीम का यह पहला टूर्नामेंट था.

 

भारत ने इससे पहले लीग चरण में कोरिया के साथ 1-1 से मुकाबला ड्रा खेला था. आज के मैच से पहले भारत ने कल अजलन शाह स्टेडियम में विश्व विजेता और टूर्नामेंट के गत विजेता ऑस्ट्रेलिया को 4-2 से हराकर चौंका दिया था.

 

भारत की ओर से दोनों गोल फील्ड गोल रहे जो निकिन थिमैया :10वें मिनट: और सतबीर सिंह :22वें: ने किए जबकि दक्षिण कोरिया ने दोनों गोल पेनाल्टी कॉर्नर पर दागे जो यो ह्योसिक :20वें: और नाम ह्यूनवू :29वें: ने किए.

 

भारत के उपकप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश के लिए आज का दिन शानदार रहा क्योंकि उन्हें ना केवल पूरे 60 मिनट में कई गोल बचाएं बल्कि शूट आउट में भारत के लिए नायक भी साबित हुए. उन्होंने दक्षिण कोरियाई टीम की दो कोशिशें विफल कर भारत को जीत दिलाने में मदद की.

 

भारत के लिये एकमात्र निराशा की बात पेनाल्टी कार्नर रही. सरदार सिंह की अगुवाई वाली टीम पेनाल्टी जुटाने में नाकाम रही जबकि डिफेंस ने सात शार्ट कार्नर दे डाले. शुरूआती मिनटों में दोनों टीमों ने लचर खेल दिखाया. भारत ने छठे मिनट में गोल पर पहला हमला बोला लेकिन आकाशदीप सिंह का शाट बाहर से निकल गया. तीन मिनट बाद कोरिया को पहला पेनाल्टी कार्नर मिला लेकिन नैम ह्यूनवू के शाट को श्रीजेश ने बचा लिया.

 

भारत ने अगले ही मिनट बढत बना ली और यह गोल पिछले मैच के हीरो निकिन ने किया. धरमवीर सिंह ने मूव बनाना शुरू किया और गेंद एस के उथप्पा को सौंपी. उथप्पा ने दाहिने फ्लैंक से सर्कल के भीतर गेंद निकिन को सौंपी जिसने गोल करने में कोई चूक नहीं की.

 

दूसरे क्वार्टर के पांचवें मिनट में कोरिया को दूसरा पेनाल्टी कार्नर मिला जिस पर यू हयोसिक ने रिबाउंड पर गोल किया. इससे पहले जांग जोंगह्यून के ड्रैगफ्लिक को श्रीजेश ने गोल में बदलने नहीं दिया.

 

भारत ने दो मिनट बाद सतबीर के गोल पर फिर बढत बना ली. दूसरे क्वार्टर के आखिरी दो मिनट में रमनदीप की गलती से भारत को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा और उसकी कीमत भी चुकानी पड़ी.

 

भारत का एक खिलाड़ी कम होने का फायदा उठाते हुए कोरिया ने दबाव बनाया और तीन पेनाल्टी कार्नर पाये. आखिरी कार्नर को ह्यूनवू ने गोल में बदला जिससे स्कोर 2 . 2 हो गया. ब्रेक के बाद ह्योसिक की रिवर्स हिट बार के उपर से चली गई. इसके बाद सतबीर ने 29वें मिनट में कोरियाई गोल पर हमला बोला लेकिन नाकाम रहे.

 

चौथे और आखिरी क्वार्टर में कोरिया ने आक्रामक खेल दिखाया और दो पेनाल्टी कार्नर भी बनाये लेकिन श्रीजेश हमेशा की तरह मुस्तैद थे.

 

शूटआउट में भारत के लिये आकाशदीप सिंह, कप्तान सरदार सिंह, रूपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा ने गोल किये. भारत की जीत का श्रेय हालांकि श्रीजेश को जाता है जिसने किम किहून और किम जुहून के गोल बचाकर भारत को तीसरा स्थान दिलाया.

 

धर्मवीर सिंह के नाम 100 अंतर्राष्ट्रीय हॉकी मैच

 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मिडफील्डर धर्मवीर सिंह ने शनिवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में उतरने के साथ ही 100 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने की उपलब्धि हासिल कर ली.

 

हॉकी इंडिया (एचआई) ने रविवार को एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी. सुल्तान अजलाह शाह कप मुकाबले में खेले गए आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मौच को भारत 4-2 से जीतने में सफल रहा था.

 

धर्मवीर ने 2009 में कनाडा के खिलाफ टेस्ट सीरीज से अंतर्राष्ट्रीय हॉकी में कदम रखा और इसके बाद से ही वह भारतीय टीम के अहम सदस्य हैं. पंजाब के रोपर से ताल्लुक रखने वाले 24 वर्षीय धर्मवीर चंडीगढ़ हॉकी अकादमी से आते हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Azlan Shah Cup Hockey: India Beat Korea on Penalties to Win Bronze Medal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Azlan Shah Cup bronze Hockey India korea
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017