22 साल बाद बिशू ने डाली बॉल ऑफ द सेंचुरी!

By: | Last Updated: Friday, 5 June 2015 11:15 AM
ball of the century

नई दिल्लीः वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन क्रिकेट इतिहास में 22 साल पहले डाली गई सदी की गेंद को फिर से देखने को मिला. देवेन्द्र बिशू ने 22 साल बाद ठीक 4 जून को शेन वार्न की याद दिलाते हुए वही लेग स्पिन गेंद फेंकी जिसे देख कर हर कोई दंग रह गया था. अब इस गेंद को 21वीं सदी की गेंद कहा जा रहा है.

 

पहली पारी में 148 रन पर ऑल आउट होने वाली वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के सामने भी मुश्किलें खड़ी की थी. बिशू ने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए एक समय उनके छह विकेट 126 रन पर उखाड़ दिये थे.

 

यादगार गेंद –

 

लेकिन खेल सबसे यादगार पल आया 44वें ओवर की अंतिम गेंद पर जिसपर ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हैडिन बोल्ड हो गए. बिशू की गेंद लेग स्टंप के बाहर की ओर थी और वो गेंद फिर इतनी घूमी की हैडिन बस गेंद को देखते रह गए. गेंद ने उनके ऑफ स्टंप को उखाड़ दिया था. हैडिन ऑस्ट्रेलिया के छठे विकेट के रूप में आउट हुए थे और ये बिशू की चौथी सफलता थी. 

 

 

बिशू ने अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 80 रन देकर छह विकेट लिये. वह टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के दूसरे लेग स्पिनर भी बन गए.

 

आप भी तय करें कि क्या बिशू की गेंद वार्न की गेंद से बराबार थी. या बेहतर थी या फिर वार्न की गेंद अभी भी सबसे खतरनाक गेंद थी.

 

बिशू की गेंद –