गेंद से छेड़छाड़ को वैध किया जाए: बैरी रिचर्ड्स

By: | Last Updated: Wednesday, 18 February 2015 12:16 PM
Ball tampering must be ‘legalized’, says South African cricket legend Barry Richards

मेलबर्न: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट दिग्गज बैरी रिचर्ड्स ने बुधवार को कहा मौजूदा दौर के क्रिकेट में गेंद और बल्ले के बीच बढ़ती असमानता को खत्म करने के लिए गेंद से किए जाने वाले छेड़छाड़ को वैध कर देना चाहिए. क्रिकेट आस्ट्रेलिया की वेबसाइट के अनुसार रिचर्ड्स ने कहा कि अगर खेल में बल्ला ही हावी रहा तो उन्हें डर है कि इससे क्रिकेट का भविष्य प्रभावित होगा.

 

रिचर्डस के अनुसार, “किसी भी गेंदबाज द्वारा गेंद को स्विंग कराना एक कला है और हर कोई ऐसा नहीं कर सकता. इसलिए गेंदबाजों को गेंद को रगड़ने से मना नहीं किया जाना चाहिए. साथ ही अच्छे गेंदबाजों के लिए निर्धारित ओवरों से ज्यादा गेंदबाजी की भी इजाजत होनी चाहिए.”

 

रिचर्ड्स ने बल्ले के आकार को सीमित करने संबंधी आईसीसी की पहल का भी समर्थन किया. गौरतलब है कि कई विशेषज्ञों का मानना है कि हाल के वर्षो में क्रिकेट बल्लेबाजों के ज्यादा अनुरूप हो गया है और इसलिए बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड एक के बाद एक टूटते जा रहे हैं.

 

पिछले ही महीने दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स ने 31 गेंदों में सबसे तेज शतक लगाने का नया कीर्तिमान बनाया. इससे पूर्व 2014 में ही न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने भी 36 गेंदों में सैकड़ा लगाकर कीर्तिमान अपने नाम किया था.

 

पिछले साल भारत के रोहित शर्मा ने भी श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में खेले गए एकदिवसीय मैच में 173 गेंदों में 264 रनों की पारी खेली. साथ ही हाल के वर्षो में कई मैच 300 से ज्यादा के लक्ष्य वाले रहे हैं. इसके अलावा जारी विश्व कप में ही खेले गए पहले छह मैचों में कुल 57 छक्के लग चुके हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ball tampering must be ‘legalized’, says South African cricket legend Barry Richards
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017