पिच के बचाव में आए कोच बांगड़

By: | Last Updated: Wednesday, 25 November 2015 2:37 PM

नागपुर: साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारत की लचर बल्लेबाजी के लिए पिच को दोषी ठहराने से इनकार करते हुए कोच संजय बांगड़ ने कहा कि मेजबान ने चुनौतीपूर्ण और ‘नतीजा देने वाली विकेट’ पर कुछ गलतियां की.

 

ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर (78 रन पर चार विकेट) और तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल (35 रन पर तीन विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम पहले ही दिन 215 रन पर ढेर हो गई. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल खत्म होने तक 11 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे.

 

बांगड़ ने पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘‘निश्चित तौर पर यह नतीजा देने वाली विकेट है जो दोनों टीमों के लिए बराबर चुनौतीपूर्ण है. जो भी टीम बेहतर सामंजस्य बैठाएगी उसके पास मैच जीतने का मौका होगा.’’ भारत पारी सिर्फ 78.2 ओवर में सिमट गई जबकि उसकी ओर से शीर्ष स्कोर फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय रहे जिन्होंने 40 रन बनाए.

 

बांगड़ ने कहा, ‘‘हमारे सभी बल्लेबाजों ने टिककर खेलने की कोशिश की लेकिन जब विकेट थोड़ा चुनौतीपूर्ण होता है तो फैसला करने में गलतियां हो जाती हैं. यह खेल का हिस्सा है.’’ भारत सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है और पूरी संभावना है कि तीसरा टेस्ट चार दिन भी पूरा नहीं चलेगा.

 

सीरीज में मेजबान टीम की रणनीति का बचाव करते हुए बांगड़ ने कहा कि मेहमान टीमों को भारतीय उपमहाद्वीप में इस तरह के हालात की उम्मीद करनी चाहिए. बांगड़ ने कहा, ‘‘भारत जब विदेश जाता है तो गेंद पहले ओवर से सीम करने लगती हैं. उपमहाद्वीप में आने वाली टीमों के लिए भी यह ऐसा ही है. विकेट दोनों टीमों के लिए समान है. यह कौशल की परीक्षा है. जैसे सीम करती गेंद के खिलाफ कौशल महत्वपूर्ण है वैसे ही स्पिन लेती गेंद के खिलाफ कौशल भी उतना ही महत्वपूर्ण है.’’

 

कोच ने 32 रन बनाने वाले और रविंद्र जडेजा (34) के साथ 48 रन जोड़ने वाले विकेटकीपर रिद्धिमान साहा का बचाव किया और रोहित शर्मा का भी समर्थन किया जो 39 गेंद में दो रन की पारी के दौरान जूझ रहे थे.

 

बांगड़ ने कहा, ‘‘जो चीज साहा के पक्ष में काम करती है वह यह है कि उसे काफी अनुभव है. वह सात-आठ सत्र खेल चुका है और 4000 रन बनाए हैं. वह अपना विकेट आसानी से नहीं गंवाता. वह काफी अच्छा खिलाड़ी है. आपने आज देखा कि उसने जडेजा के साथ उपयोगी योगदान दिया जो 200 रन के आंकड़े को पार करने के लिए महत्वपूर्ण था.’’ रोहित का बचाव करते हुए बांगड़ ने कहा, ‘‘उसने जो पिछले दो टेस्ट खेले हैं उसमें टीम के लिए अच्छा योगदान दिया है. हमने जब श्रीलंका में दो टेस्ट जीते तो रोहित ने रन बनाए. टीम संयोजन के कारण वह पहले दो टेस्ट की टीम में जगह नहीं बना पाया. यह सिर्फ एक पारी है. हमें उसे अधिक मौके देने होंगे और फिर देखते हैं क्या होता है.’’

 

बांगड़ ने लंच के बाद लाइन और लेंथ से काफी अच्छी तरह सामंजस्य बैठाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल की तारीफ भी की.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bangar defends spinning track
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017